IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में कौन करेगा विकेटकीपिंग, कोच राहुल द्रविड़ इशारों-इशारों में लिया इस खिलाड़ी का नाम

IND vs SA: सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर कौन होगा। ये सबसे बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है।

Kalpesh Kalal
Published on: 25 Dec 2023 4:53 AM GMT
Rahul Dravid
X
IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में 2-1 से मात देने के बाद अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए तैयार है। टीम इंडिया को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करना है। पहला टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम में सभी सीनियर्स प्लेयर्स लौट आए हैं और वो नेट प्रैक्टिस में जमकर पसीना बहा रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में कौन होगा भारत का विकेटकीपर?

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ईशान किशन ने अपना नाम वापस ले लिया है, तो वहीं उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर केएस भरत को टीम के साथ जोड़ा है। अब सवाल ये खड़ा होता है कि आखिरकार सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन होगा। जिसमें केएल राहुल तो हैं कि साथ ही लाइन में केएस भरत भी हैं। टीम इंडिया के लिए इस मैच में अपना विकेटकीपर चुनने में सिर दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

कोच राहुल द्रविड़ ने दिया संकेत, केएल राहुल ही कर सकते हैं विकेटकीपिंग

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले रविवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि, “टेस्ट फॉर्मेट में विकेटकीपिंग करना मजेदार चुनौती होती है। लेकिन केएल राहुल के लिए यह अच्छा अवसर है। चूंकि, ईशान किशन हमारी टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद हमारे पास विकेटकीपर के लिए विकल्प हैं। केएल राहुल अपनी विकेटकीपिंग को लेकर आत्मविश्वास से भरे हैं। हालांकि, इस खिलाड़ी लगातार टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग नहीं की है, लेकिन 50 ओवर फॉर्मेट में करते रहे हैं।“

द्रविड़ ने कहा, तेज गेंदबाजों की पिच पर केएल राहुल का काम होगा आसान

इसके बाद राहुल द्रविड़ ने आगे कहा कि, “पिछले तकरीबन 5-6 महीने से केएल राहुल लगातार विकेटकीपिंग कर रहे हैं। लेकिन साउथ अफ्रीका में स्पिन की तुलना में गेंद पिच पर पड़ने के बाद तेजी से जाती है। इस कारण केएल राहुल का काम आसान हो जाएगा, चूंकि यहां की पिच पर गेंद बहुत ज्यादा स्पिन नहीं होगी। हमारे लिए केएल राहुल जैसे विकल्प का होना शानदार है, जो विकेटकीपिंग के अलावा अच्छी बल्लेबाजी करता है।“ राहुल द्रविड़ के इस बयान से कहीं ना कहीं तस्वीर साफ होती है कि पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं, तो ऐसे में केएस भरत का बाहर रहना भी तय है।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story