×

Cricket News: श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को BCCI ने क्यों निकाला ?

BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में स्टार खिलाड़ी ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध यानि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर सुर्खियां बटोरीं

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Feb 2024 10:37 AM GMT
BCCI Central Contract
X

BCCI Central Contract (photo. Social Media)

BCCI Central Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में स्टार खिलाड़ी ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध यानि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर सुर्खियां बटोरीं। हालाँकि किशन और अय्यर के कॉन्ट्रैक्ट खोने के कारण निर्दिष्ट नहीं किए गए थे। लेकिन उनके बहिष्कार के पीछे का तर्क बहुत स्पष्ट है। जी हाँ, राष्ट्रीय टीम चयन और केंद्रीय अनुबंध के लिए घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता देना ही इसका प्रमुख कारण है।

किशन और अय्यर को बाहर करने के प्रमुख कारण!

आपको बताते चलें कि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर दोनों ही महत्वपूर्ण समय में क्रिकेट से अनुपस्थित थे। ईशान ने भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान 'व्यक्तिगत अवकाश' लेकर बाहर जाने का विकल्प चुना और घरेलू क्रिकेट में भाग नहीं लिया। जबकि श्रेयस को खराब फॉर्म का सामना करना पड़ा और बाद में उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) द्वारा फिट घोषित किए जाने के बावजूद चोट का हवाला देकर श्रेयस मुंबई रणजी टीम से भी अनुपस्थित रहे।

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को स्पष्ट निर्देश जारी किया है: यदि भारतीय टीम के लिए नहीं खेल रहे हैं, तो घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता दें। इस अल्टीमेटम को हाल ही में सचिव जय शाह ने एक कार्यक्रम के दौरान उजागर किया था। जिसमें खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता देने के खिलाफ चेतावनी दी गई थी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस बात पर जोर दिया है कि टेस्ट क्रिकेट के लिए केवल "रनों की भूख" ही भविष्य में चयन का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाईट ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, "अगर एनसीए कहता है कि आप फिट हैं और आप टेस्ट नहीं खेल रहे हैं, तो बीसीसीआई अनुबंध कैसे दे सकता है?" अधिकारी ने स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ी की क्षमताओं पर सवाल नहीं है, लेकिन उनकी गैर-भागीदारी चिंता पैदा करती है। यदि वे फॉर्म हासिल कर लेते हैं और आवश्यक मैच मानदंडों को पूरा करते हैं, तो वे आईपीएल के बाद अनुबंध के लिए पात्र हो सकते हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story