×

Hardik Pandya Jersey Number 228: आखिर हार्दिक पंड्या क्यों पहनते थे जर्सी नंबर 228, हुआ खुलासा

Hardik Pandya Jersey Number 228: बेस्ट ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के जर्सी नंबर 228 के राज से पर्दा उठ चुका है। हार्दिक का जर्सी नंबर 228 पहनने के पीछे का कारण अब सामने आ चुका है।

Anupma Raj
Published on: 20 Sep 2022 3:52 PM GMT
Hardik Pandya Jersey Number 33
X

Hardik Pandya Jersey Number 228 (Image: Social Media)

Hardik Pandya Jersey Number 228: fटीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के जर्सी नंबर 228 के राज से पर्दा उठ चुका है। हार्दिक का जर्सी नंबर 228 पहनने के पीछे का कारण अब सामने आ चुका है। दरअसल भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट जगत में अपनी धाक जमा ली है। बता दे पांड्या ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे के रूप में खेला था। इसके बाद हार्दिक ने लगातार अपने ऑलराउंड परफॉर्मेंस से फैंस को इंप्रेस किया और अब हार्दिक टीम इंडिया का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं।

हार्दिक की तारीफ खुद कई बार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कई मौकों पर किया है और कोहली ने कहा भी है कि टीम को बैलेंस करने के लिए हार्दिक पांड्या कितने जरूरी हैं। बता दे हार्दिक अक्सर अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल कारणों से सुर्खियां बटोरते रहते हैं। बता दे हार्दिक पांड्या ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा तब वह 228 नंबर वाली जर्सी पहना करते थे, उनके जर्सी नंबर ने सबका ध्यान खींचा था, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर बदल कर 33 कर लिया। क्या आप जानते हैं कि हार्दिक पांड्या जर्सी नंबर 228 क्यों पहनते थे? वहीं हार्दिक पंड्या के फैंस भी यह जानना चाहते थे कि आखिर हार्दिक जर्सी नंबर 228 ही क्यों पहनते थें। जिसके बाद अब हार्दिक के इस राज से पर्दा उठ चुका है।


आईसीसी ने हार्दिक पांड्या की जर्सी नंबर 228 की तस्वीर शेयर करते हुए फैन्स से इस बारे में पूछा था कि क्या आप बता सकते हैं कि हार्दिक पांड्या जर्सी नंबर 228 क्यों पहनते थे? जिसपर एक फैन ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, ''अंडर-16 के दौरान हार्दिक बड़ौदा के लिए खेलते थे, हार्दिक अंडर-16 में बड़ौदा के कप्तान थे और टीम के कप्तान रहते हुए उन्होंने शानदार दोहरा शतक जड़ा था। इस दौरान हार्दिक पांड्या ने 391 गेंदों में शानदार 228 रन की पारी खेली थी। बता दे हार्दिक ने यह पारी 2009 में आठ घंटे में मुंबई अंडर-16 के खिलाफ रिलायंस क्रिकेट स्टेडियम में खेली थी।''


बता दे हार्दिक द्वारा अंडर-16 में खेलते हुए जड़ा यह दोहरा शतक हार्दिक के पूरे करियर का इकलौता दोहरा शतक है। दरअसल 2009 में खेले गए अंडर 16 मैच में एक समय बड़ौदा ने महज 60 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद हार्दिक पांड्या मैदान पर उतरे और दोहरा शतक जड़कर स्टार बन गए थे। इस मैच में हार्दिक ने पहली पारी में मुंबई के 5 बल्लेबाजों को भी आउट किया था। इस मैच से हार्दिक रातों रात स्टार बन गए थें। बता दे कि मैच के बाद उनके कोच जितेंद्र सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'ये उसका पहला सीजन था और क्रिकेट जगत में उसकी ये शानदार शुरुआत थी। जिसके बाद हार्दिक अंडर-19 टीम में गए और फिर हार्दिक की करियर की ग्राफ बढ़ते ही चला गया। इस मैच से हार्दिक ने ऑलराउंडर बनने की शुरुआत हुई थी। हालांकि अब हार्दिक की जर्सी नंबर 33 है। इस मैच के बाद से हार्दिक पांड्या ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story