×

आखिर पाकिस्तान को वर्ल्ड कप जीताने वाले इमरान खान को क्यों हुई 10 साल की सजा? एक पेज में समझिए पूरा मामला!

Cipher Case Pakistan Imran Khan: इमरान खान और उनकी पार्टी के डिप्टी शाह महमूद कुरेशी को आधिकारिक रहस्यों का खुलासा करने के लिए मंगलवार को 10 साल की जेल की सजा मिली

Sachin Hari Legha
Published on: 30 Jan 2024 12:55 PM GMT
Cipher Case Pakistan Imran Khan
X

Cipher Case Pakistan Imran Khan (photo. Social Media)

Cipher Case Pakistan Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) और उनकी पार्टी के डिप्टी शाह महमूद कुरेशी को आधिकारिक रहस्यों का खुलासा करने के लिए मंगलवार (30 जनवरी 2024) को 10 साल की जेल की सजा मिली। फैसले की घोषणा रावलपिंडी की एक जेल में की गई, जिससे खान की चुनौतियां बढ़ गईं क्योंकि वह पहले से ही भ्रष्टाचार के मामले में तीन साल की सजा काट रहे हैं। खान एक प्रसिद्ध क्रिकेट स्टार हैं जो एक इस्लामी राजनीतिज्ञ बन गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1992 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पहली और इकलौती बार वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान तथा पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रवक्ता जुल्फिकार बुखारी ने उल्लेख किया कि अदालत का फैसला, सिफर मामले का हिस्सा, खान और कुरेशी दोनों को अपील करने की अनुमति देता है। यह घटनाक्रम पाकिस्तान के 8 फरवरी के संसदीय चुनावों से पहले हुआ है, जहां पूर्व आपराधिक सजा के कारण खान चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं।

आखिर क्या है ये पूरा मामला?

आपको बताते चलें कि पाकिस्तान ने 2023 में देश के आधिकारिक रहस्यों को उजागर करने के लिए खान के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की। मामला वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच राजनयिक संचार से संबंधित है। इसमें प्रधान मंत्री के रूप में खान के कार्यकाल के दौरान वाशिंगटन में पाकिस्तान के राजदूत से इस्लामाबाद तक गोपनीय राजनयिक संचार का कथित खुलासा शामिल है। खान ने 2022 में जोर देकर कहा कि यह उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की अमेरिकी साजिश का हिस्सा था।

हालाँकि, वाशिंगटन ने लगातार ऐसी किसी साजिश में शामिल होने से इनकार किया है। अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटाए जाने से एक महीने पहले मार्च 2022 में एक रैली में उनकी भागीदारी से सिफर मामला उपजा है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रैली के दौरान इमरान खान ने एक दस्तावेज दिखाया और दावा किया कि इससे उनके खिलाफ विदेशी साजिश का पता चलता है। खान ने कहा कि पत्र में कहा गया है कि "अगर इमरान खान को सत्ता से हटा दिया गया तो सब माफ कर दिया जाएगा।"

गौरतलब है कि इमरान खान के पूर्व प्रमुख सचिव, आजम खान ने 2023 में एक अदालती बयान दिया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, आजम ने कहा कि मार्च 2022 में खान द्वारा अपने राजनीतिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए एक अमेरिकी राजनयिक एन्क्रिप्टेड पत्र में हेरफेर किया गया था। अभियोजन पक्ष ने दावा किया है कि पूर्व प्रधान मंत्री के कार्यों से एक वर्गीकृत दस्तावेज़ का अनधिकृत खुलासा हुआ, जिससे राजनयिक संबंधों के लिए खतरा पैदा हो गया है। बाद वाले आरोप में आजीवन कारावास या मृत्युदंड की संभावना है।

इमरान खान एक अलग मामले में भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी ठहराए जाने के बाद अगस्त से जेल में हैं। खान की पार्टी पीटीआई ने एक्स, पूर्व ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “पाकिस्तान की अखंडता के लिए क्रूरता और फासीवाद को सहन करने के बावजूद, कप्तान और उप-कप्तान का एक ही संदेश है, गुलामी स्वीकार नहीं है। पाकिस्तान इमरान खान और शाह महमूद क़ुरैशी के साथ खड़ा है, जिन्होंने पाकिस्तान का बचाव किया और हक़ीक़ी आज़ादी के लिए खड़े हुए। डोनाल्ड लू के आदेश पर मार्च-अप्रैल 2022 में जो हुआ उसे कोई भी दिखावटी परीक्षण नहीं बदल सकता।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story