×

Virat Kohli: टीम इंडिया की कप्तानी से विराट कोहली को क्या किया गया था बाहर, 2 साल बाद सौरव गांगुली का चौंकानें वाला खुलासा

Virat Kohli: विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था, इसके बाद उन्होंने टेस्ट की कप्तानी को भी छोड़ दिया। उस वक्त बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली थे।

Kalpesh Kalal
Published on: 4 March 2024 3:24 AM GMT
Virat Kohli- Saurav Ganguly
X

Virat Kohli (Source_Social Media)

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों जीत के ट्रेक पर सरपट भाग रही है। टीम इंडिया एक के बाद एक सीरीज को अपने नाम करती जा रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है। फिलहाल रोहित तीनों ही फॉर्मेट में टीम के कप्तान हैं, लेकिन साल 2022 से पहले विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान हुआ करते थे। कोहली भारत के लिए सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान रहे हैं, लेकिन उनका कप्तानी का अंत काफी बड़ा नाटकीय साबित हुआ।

क्या विराट कोहली को कप्तानी से हटानें के पीछे था दादा का हाथ?

विराट कोहली ने खुद ही साल 2021 में टी20 कप्तानी छोड़ी, तो उन्हें वनडे कप्तानी से हटा दिया गया। ऐसे में खुद कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। इस वक्त बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली हुआ करते थे। गांगुली ने बीसीसीआई के अध्यक्ष रहते काफी जबरदस्त काम किया, लेकिन उनके कार्यकाल में विराट कोहली की कप्तानी से जाना या हटाना एक काले दाग की तरह साबित हुआ, क्योंकि इस मामले ने मीडिया में जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थी।

सौरव गांगुली ने 2 साल बाद किया कोहली की कप्तानी कांड को लेकर बड़ा खुलासा

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या विराट कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया या उनकी कप्तानी से छुट्टी करने के पीछे सौरव गांगुली का हाथ था, इसे लेकर आए दिन किसी ना किसी तरह की अटकलें लगायी जाती रही है, लेकिन इसी बीच विराट कोहली को कप्तानी से हटानें को लेकर खुद सौरव गांगुली ने इशारों-इशारों में बड़ा खुलासा कर दिया है। पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने इस मामले को लेकर एक बार फिर से अपनी चुप्पी तोड़ी है और कहा कि रोहित शर्मा को उनके कार्यकाल के दौरान कप्तान बनाया और वो आज भारत के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक साबित हो रहे हैं।

दादा ने कहा- रोहित में कप्तानी के हुनर को उन्हीं ने पहचाना

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में Rev Sportz को एक इंटरव्यू दिया था। जिसमें उन्होंने कहा कि, "देखिए रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में कितनी शानदार कप्तानी की थी और टीम को फाइनल तक ले गए थे। मेरे अनुसार फाइनल मैच में हार से पहले भारत टूर्नामेंट में बेस्ट टीम थी। वो अच्छे कप्तान हैं और कई बार आईपीएल ट्रॉफी भी जीत चुके हैं।

रोहित को कप्तान बनाने में मुझसे नहीं हुई है कोई चूक

दादा ने आगे कहा कि, “मैं उनकी शानदार कप्तानी से चौंका नहीं हूं। वो उस समय कप्तान बने थे जब मैं बीसीसीआई का अध्यक्ष हुआ करता था और मैंने उनकी प्रतिभा को देखकर ही उन्हें कप्तानी सौंपी थी। मुझे उन्हें कप्तान बनाने से कोई चूक नहीं हुई है।" कहीं ना कहीं सौरव गांगुली का ये बयान साफ करता है कि विराट कोहली को कप्तानी से बाहर करने में उनका बड़ा रोल रहा था, जो रोहित को कप्तानी देने के लिए विराट को दूर करना चाहते थे। उनके इस बयान से तो यही अनुमान लगाया जा सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story