×

तीसरे मैच में न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत, पहली बार कैरेबियाई धरती पर वनडे सीरीज जीत रचा इतिहास

WI vs NZ 3rd ODI: पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी गेंदबाज़ों के होश ठिकाने लगा दिए। हालांकि शाई होप ने बहुत ही धीमी पारी खेली। उन्होंने 100 गेंदों पर 51 रन बनाए। लेकिन उनकी इस धीमी पारी की भरपाई टीम के कप्तान निकोलस पूरन और कायली मेयर्स ने कर दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों का कचूमर निकाल दिया। पूरन ने मात्र 55 गेंदों पर 91 रन बना दिए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Aug 2022 4:35 AM GMT
WI vs NZ 3rd ODI
X

WI vs NZ 3rd ODI

WI vs NZ 3rd ODI: न्यूज़ीलैंड ने वेस्टइंडीज की धरती पर इतिहास रच दिया। तीन मैचों की वनडे सीरीज पर मेहमान कीवी टीम ने 2-1 से कब्जा जमा लिया। यह पहला मौका था जब न्यूज़ीलैंड की टीम विंडीज की सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में दोनों टीमों ने एक-एक में जीत दर्ज की। रविवार को खेले गए मुकाबले में कीवी टीम ने रोमांचक जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर के खेल में 301 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में मेहमान टीम के मिडिल आर्डर बल्लेबाज़ों ने अपना जलवा दिखाते हुए टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। कीवी टीम के ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर को ऑलराउंड परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज का ख़िताब दिया गया।

मेयर्स-पूरन की तूफानी पारी:

बता दें पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी गेंदबाज़ों के होश ठिकाने लगा दिए। हालांकि शाई होप ने बहुत ही धीमी पारी खेली। उन्होंने 100 गेंदों पर 51 रन बनाए। लेकिन उनकी इस धीमी पारी की भरपाई टीम के कप्तान निकोलस पूरन और कायली मेयर्स ने कर दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों का कचूमर निकाल दिया। पूरन ने मात्र 55 गेंदों पर 91 रन बना दिए। जिसमें उनके बल्ले से 9 छक्के और चार चौके निकले। वहीं टीम के ओपनर बल्लेबाज़ कायली मेयर्स ने शतक जड़ा। मेयर्स ने अपनी इस पारी में 110 गेंदों का सामना करते हुए 105 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 12 चौके और तीन छक्के निकले। इन दोनों खिलाड़ियों की पारी की बदौलत वेस्टइंडीज 300 रनों के पार अपने स्कोर को पहुंचाने में कामयाब रही।

मिचेल-लाथम ने दिलाई टीम को जीत:

कीवी टीम ने इतने बड़े लक्ष्य का पीछा बहादुरी के साथ किया। मेहमान टीम को पहला झटका 20 रनों के स्कोर पर लग गया था। लेकिन उसके बाद मार्टिन गुप्टिल और डिवॉन कॉनवे ने जबरदस्त बल्लेबाज़ बल्लेबाज़ी करते हुए 82 रनों साझेदारी निभाई। कीवी टीम को दूसरा झटका गुप्टिल के रूप में लगा। गुप्टिल 57 रन बनाकर आउट हो गए। इसके कुछ ही देर बाद डिवॉन कॉनवे भी 56 रन बनाकर LBW आउट हो गए। लेकिन उसके बाद टीम के कप्तान टॉम लाथम और डेरिल मिचेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए चौथे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी कर डाली। अंतिम ओवर्स में जिमी नीशम ने 11 गेंदों पर चार छक्के जड़कर 34 रन बनाए।

मैच का पूरा स्कोरकार्ड:

वेस्टइंडीज:

301/8 - 50 ओवर

कायली मेयर्स : 105 रन

निकोलस पूरन- 91 रन

ट्रेंट बोल्ट- 53 रन पर 3 विकेट

न्यूज़ीलैंड:

307/5 - 47.1 ओवर

टॉम लाथम- 69 रन

डेनियल मिचेल - 63 रन

जेसन होल्डर- 37 रन पर 2 विकेट

मैच से जुड़ी अन्य जानकारी:

मैच- सीरीज का तीसरा वनडे मुकाबला

टॉस- न्यूज़ीलैंड (गेंदबाज़ी)

मैदान- केंसिंग्टन ओवल (वेस्टइंडीज)

'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज'- मिचेल सेंटनर

वेस्टइंडीज कप्तान - निकोलस पूरन

न्यूज़ीलैंड कप्तान - टॉम लाथम

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story