×

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच होगी भिड़ंत! जानिए पूरे समीकरण...

U19 World Cup 2024 IND vs PAK: आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2024 का प्रारंभिक चरण समाप्त हो गया है, जो की 30 जनवरी से शुरू होने वाले इसके दूसरे चरण में परिवर्तन का प्रतीक

Sachin Hari Legha
Published on: 31 Jan 2024 3:55 PM GMT
U19 World Cup 2024 IND vs PAK
X

U19 World Cup 2024 IND vs PAK (photo. Social Media)

U19 World Cup 2024 IND vs PAK: आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2024 (U19 World Cup 2024) का प्रारंभिक चरण समाप्त हो गया है, जो की 30 जनवरी से शुरू होने वाले इसके दूसरे चरण में परिवर्तन का प्रतीक है। रविवार (28 जनवरी 2024) को ग्रुप चरण की समाप्ति के बाद कुल 12 टीमें अंडर 19 विश्व कप टूर्नामेंट के बहुप्रतीक्षित सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ी हैं। टूर्नामेंट के सुपर सिक्स चरण में चार राउंड-रॉबिन समूहों (ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी) में से प्रत्येक से शीर्ष तीन टीमें शामिल हैं। जिसमें भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) भी शामिल है।

भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल की संभावना!

आपको बताते चलें कि ग्रुप/लीग चरण के मैचों के समापन के बाद, सुपर 6 राउंड में एक ग्रुप में भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे शामिल हैं। दूसरा समूह ग्रुप चरण के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों को ICC पुरुष U19 विश्व कप सुपर 6 राउंड में थोड़ा फायदा होगा। लेकिन, यहाँ भारत का पाकिस्तान के साथ एक भी मैच नहीं होगा। टीम इंडिया ने ग्रुप चरण के दौरान ग्रुप ए में प्रतिस्पर्धा की, जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को ग्रुप डी सौंपा गया।

उल्लेखनीय रूप से दोनों टीमों ने लीग चरण के मैचों के अंत में अपने-अपने ग्रुप में टॉप स्थान प्राप्त किया। U19 क्रिकेट विश्व कप 2024 टूर्नामेंट के ICC प्रारूप के अनुसार, एक क्वालीफाइंग टीम को दूसरे समूह की दो टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करनी होती है, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग स्थान पर होती है। सुपर 6 राउंड में, भारत (ए1) का सामना डी2 (न्यूजीलैंड) से हुआ और अब उसका मुकाबला डी3 (नेपाल) से होगा, लेकिन वे इस राउंड में डी1 (पाकिस्तान) के खिलाफ नहीं खेलेंगे।

असल में सुपर सिक्स चरण में भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, वे सेमीफाइनल में एक-दूसरे का सामना नहीं कर सकते। आईसीसी के इस प्रारूप नियम के अनुसार एक समूह का विजेता नॉकआउट चरण में दूसरे समूह के उपविजेता के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा। यानि यहाँ से भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) केवल तभी आमने-सामने हो सकते हैं, जब दोनों टीमें आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2023 फाइनल में पहुंचेंगी। अभी तक टूर्नामेंट में दोनों टीमों का प्रदर्शन देखते हुए कुछ हद तक यह संभव भी प्रतीत होता है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story