×

IND vs ENG: क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल करेंगे विकेटकीपिंग? तस्वीर हुई साफ

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए केएल राहुल के साथ ही 2 और विकेटकीपर को शामिल किया है। अब केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे या नहीं ये बड़ा सवाल है।

Kalpesh Kalal
Published on: 14 Jan 2024 6:29 AM GMT
IND vs ENG
X

IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: भारतीय क्रिकेट टीम इसी महीनें के आखिर में एक बड़ी टेस्ट सीरीज का आगाज करने जा रही है, जहां टीम इंडिया अपनी घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड का सामना करेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होगी। इस टेस्ट सीरीज के लिए हाल ही में पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर लिया गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने वाली टीम में केएल राहुल के साथ ही केएस भरत और ध्रुव जुरेल को विकेटकीपर के विकल्प के रूप में शामिल किया है।

इंग्लैंड के खिलाफ केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे या नहीं?

अब बड़ा सवाल ये है कि इस टेस्ट सीरीज में भारत के लिए बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज कौन होगा।। जिसमें केएल राहुल को लेकर संस्पेंस की स्थिति बनी हुई थी, लेकिन अब इस तस्वीर से पर्दा हट गया है। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज इस टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग करेंगे या नहीं इसे लेकर बीसीसीआई के एक सूत्रों से बड़ी जानकारी मिली है।

केएल राहुल नहीं करेंगे विकेटकीपिंग- बीसीसीआई सूत्र

मीडिया के एक बड़े संस्था टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से मिली खबर के अनुसार केएल राहुल को इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में बतौर बल्लेबाज ही मौका मिलने जा रहा है। उनकी जगह प्लेइंग-11 में तय है जो बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज ही खेलेंगे, तो वहीं विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किए गए केएस भरत या युवा खिलाड़ी ध्रुव जुरेल को मौका दिया जा सकता है। केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में तो विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी, लेकिन यहां पर भारत की टर्निंग ट्रेक पर विकेटकीपिंग करना आसान नहीं होगा, ऐसे में टीम मैनेजमेंट चाहता है कि ये काम स्पेशलिस्ट विकेटकीपर करें तो ज्यादा सही होगा।

टेस्ट सीरीज में एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर ही होगा शामिल

बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि, "अब से राहुल एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर ही खेलेंगे। विदेशों में टेस्ट मैचों के दौरान तेज गेंदबाजी के वक्त विकेटकीपर को दूर खड़ा होना होता है लेकिन भारत में स्पिनर्स का ज्यादा काम होता है, ऐसे में विकेटकीपिंग आसान नहीं होती। स्पिन फ्रेंडली घरेलू पिचों पर गेंद अजीबोगरीब अंदाज में टर्न और बाउंस हो सकती है। यहां विकेटकीपर को लगातार ऊपर नीचे होना पड़ता है। इस रोल के लिए हमें विशेषज्ञ की जरूरत होती है।"

राहुल को नहीं देना चाहते अतिरिक्त भार, भरत और जुरेल ही होंगे विकेटकीपर

इसके बाद आगे बोर्ड के सूत्रों के हवालें से कहा गया कि, "राहुल हमारे अहम बल्लेबाज हैं। हम उन्हें ग्लव्ज थमाकर अतिरिक्त भार नहीं देना चाहते। स्टम्प के पीछे खड़े रहकर हम उन्हें इंजर्ड होने का रिस्क नहीं ले सकते। इस सीरीज में भरत और जुरेल हमारे विकेटकीपर होंगे।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story