×

Wimbledon 2021: जोकोविच की निगाहें 20वें ग्रैंडस्लैम पर, फेडरर और नडाल की बराबरी का मौका

ऑल इंग्लैंड क्लब में सातवें फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच रोजर फेडरर के बाद 30 ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं। फेडरर 31 ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 11 July 2021 9:02 AM GMT
Wimbledon 2021: जोकोविच की निगाहें 20वें ग्रैंडस्लैम पर, फेडरर और नडाल की बराबरी का मौका
X

मैच के दौरान नोवाक जोकोविच (फाइल फोटो)

Wimbledon 2021: सर्बिया के दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) रविवार को विंबलडन चैंपियनशिप के फाइनल में माटेओ बेरेटिनी (matteo berrettini) के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। जोकोविच की नजरें फाइनल मुकाबला जीतकर रिकॉर्ड 20वां ग्रैंडस्लैम (grand slam) अपने नाम करने पर होंगी। अगर वह ऐसा करने में सफल रहे तो वह रोजर फेडरर (roger federer) और राफेल नडाल (rafael nadal) के साथ सबसे अधिक सिंगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

जोकोविच का कहना है कि वह फाइनल मुकाबले से पहले काफी अच्छी स्थिति में हैं। जोकोविच ने एक और विंबलडन खिताब के बारे में कहा था, 'मेरे लिए यह सब कुछ होगा। इसलिए मैं यहां हूं। इसलिए मैं खेल रहा हूं। मैंने कल्पना की थी कि मैं लंदन आने से पहले एक और ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी के लिए लड़ने की स्थिति में हूं। मैंने खुद को बहुत अच्छी स्थिति में रखा।'

जोकोविच के पास है बेहतरीन मौका

एक मैच के दौरान शाॅट लगाते नोवाक जोकोविच (फाइल फोटो)

ऑल इंग्लैंड क्लब में सातवें फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच रोजर फेडरर के बाद 30 ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं। फेडरर 31 मौकों पर ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंच चुके हैं। इतना ही नहीं नोवाक जोकोविच के पास नडाल और फेडरर से आगे निकल जाने मौका है। नोवाक जोकोविच की उम्र 34 साल है और वह काफी फिट हैं। वहीं फेडरर 40 साल के हो गए हैं और वह विंबलडन 2021 के क्वार्टर फाइनल में बिल्कुल लय में दिखाई नहीं दे रहे थे। नडाल को फ्रेंच ओपन का बादशाह कहा जाता है। लेकिन नडाल इस बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाने से भी चूक गए थे। वहीं इस साल के दोनों ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर चुके नोवाक जोकोविच शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि सर्बियाई खिलाड़ी सिर्फ एक सेट हारकर फाइनल में पहुंचे हैं। इससे पहले, वह 2013, 2015 और 2019 में तीन मौकों पर विंबलडन फाइनल में दो सेट हार चुके हैं।

कनाडा के डेनिस शापोवालोव को हराया

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल में शानदार खेल दिखाते हुए कनाडा के डेनिस शापोवालोव (Denis Shapovalov) को सीधे सेटों में 7-6 7-5 7-5 से मात दी। जोकोविच ने 7वीं बार विंबलडन फाइनल मे जगह बनाई है। जोकोविच रविवार को फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटिनी से भिड़ेंगे जिन्होंने रॉजर फेडरर को हराने वाले ह्यूबर्ट हरकाज को मात दी। जोकोविच ने पिछला विंबलडन खिताब भी जीता था।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story