×

Wimbledon 2022 Final: लगातार चौथी बार विम्बल्डन चैंपियन बने जोकोविच, 21वां ग्रैंड स्लैम जीत फेडरर को छोड़ा पीछे

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार विम्बल्डन का खिताब जीत लिया हैं। इसी जीत के साथ उन्होंने 21 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर लिया।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 11 July 2022 7:19 AM GMT
Wimbledon 2022 Final: लगातार चौथी बार विम्बल्डन चैंपियन बने जोकोविच, 21वां ग्रैंड स्लैम जीत फेडरर को छोड़ा पीछे
X

Novak Djokovic (Image credit: Twitter)

Wimbledon 2022: सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने लगातार चौथी बार विम्बल्डन का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर ट्रॉफी जीत लिया। मैच के शुरुआत में शानदार खेल दिखाते हुए किर्गियोस ने पहला सेट जीत लिया था। मगर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अपने लय को बरकरार नहीं रख पाए। जोकोविच ने अगले दोनों सेट को आसानी से अपने नाम कर लिया। वहीं मैच के आखिरी और निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों ने बीच काटे की टक्कर देखने को मिली। लेकिन अंत में जोकोविच 7-6 से सेट जीतने में सफल रहे।

सातवीं बार जीता विम्बल्डन का खिताब

बता दे कि यह जोकोविच का 7वां विम्बल्डन खिताब हैं। इससे पहले उन्होंने साल 2011, 2014, 2015, 2018, 2019 और 2021 में खिताब अपने नाम किया था। सबसे ज्यादा विम्बल्डन खिताब जीतने के मामले में वह रोजर फेडरर (Roger Federer) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। फेडरर के नाम आठ विम्बल्डन खिताब हैं।

रोजर फेडरर को छोड़ा पीछे

विम्बल्डन खिताब जीतने के साथ ही जोकोविच ने अपने करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया हैं। सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में वह रोजर फेडरर से आगे निकल गए, जिनके नाम 20 ग्रैंड सस्लैम हैं। वहीं वह स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) से एक खिताब पीछे है, नडाल के खाते में कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। टेनिस के इतिहास में अब तक 151 खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं। इसमें से 66 खिलाड़ी सिर्फ एक बार ही चैंपियन बन सके। 29 खिलाड़ियों ने पांच से ज्यादा बार खिताब अपने नाम किया। वहीं 5 ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 10 से ज्यादा बार खिताब जीता हैं।

पहला फाइनल खेल रहे थे किर्गियोस

ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे थे। उन्हें सेमीफाइनल में राफेल नडाल ने वाकओवर दे दिया था। दरअसल, नडाल क्वार्टर फाइनल मैच में चोटील हो गये थे और सेमीफाइनल मैच खेलने के हालत में नहीं थे। जिस वजह से उन्होंने सेमीफाइनल से पहले अपना नाम वापस ले लिया था और किर्गियोस ने फाइनल में जगह बना ली थी। पहली बार फाइनल में पहुंचने वाले किर्गियोस के लिए 6 बार विम्बल्डन चैंपियन जोकोविच के सामने टिकना मुश्किल था। ऐसा ही हुआ भी पहला सेट जीतने के बावजूद किर्गियोस मैच में जोकोविच से काफी पीछे रह गए।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story