×

Wimbledon 2022: लगातार चौथी विंबलडन फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, 21वें ग्रैंड स्लैम जीतने के करीब

नोवाक जोकोविच ने लगातार चौथी बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस से होगी खिताबी भिड़ंत।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 9 July 2022 6:48 AM GMT
Wimbledon 2022: लगातार चौथी विंबलडन फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, 21वें ग्रैंड स्लैम जीतने के करीब
X

Novak Djokovic (Image credit: Twitter)

Wimbledon 2022: सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने विंबलडन (Wimbledon) के फाइनल में जगह बना ली हैं। उन्होंने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में ब्रिटेन के खिलाड़ी कैमरून नोरी (Cameron Norrie) को हराया। नोवाक जोकोविच ने फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही रोजर फेडरर को पीछे छोड़ दिया। जोकोविच रिकॉर्ड 32वीं बार ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) फाइनल खेलेंगे। इससे पहले रोजर फेडरर 31 और राफेल नडाल 30 बार ग्रैंड स्लैम खेल चुके हैं।

पहला सेट गंवाने के बाद की वापसी

जोकोविच और युवा कैमरून नॉरी के बीच टक्कर का सेमीफाइनल मुकाबला देखने को मिला। दो घंटे और 32 मिनट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच ने नोरी को 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हरा दिया। नोरी ने पहले सेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 1-0 की बढ़त बना ली थी। मगर दिग्गज खिलाड़ी जोकोविच ने आक्रामक खेल दिखाते हुए अगले तीन सेट में ब्रिटिश खिलाड़ी को जीतने का कोई मौका नहीं दिया। खिताबी मुकाबले में जोकोविच पहली बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुचें ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस से भिड़ेंगे। निक किर्गियोस को अपना सेमी फाइनल मुकाबला राफेल नडाल के खिलाफ खेलना था, मगर स्पेनिश खिलाड़ी ने चोट के वजह से सेमी फाइनल से अपना नाम वापस ले लिया था। जिसके कारण निक किर्गियोस ने पहली बार विंबलडन के फाइनल में जगह बना ली।

चोट के कारण नडाल ने नाम वापस लिया

स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने चोट के कारण सेमी फाइनल से ठीक पहले विंबलडन से हटने का फैसला किया। उनका मुकाबला निक किर्गियोस से होना था मगर पेट में चोट की वजह से उन्होंने खुद का नाम वापस ले लिया। नडाल विंबलडन जीतने के प्रबल दावेदार थे, उन्होंने इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया ओपन और फ्रेंच ओपन अपने नाम किया था। नडाल क्वार्टर फाइनल मुकाबले के वक्त चोटिल हुए थे, उनके पेट की एक मांसपेशी 7 मिलीमीटर फट गयी थी। फैंस और सभी को उम्मीद थी कि वह क्वार्टर फाइनल मैच बीच में ही छोड़ देंगे। उनके पीता जो स्टैंड्स में बैठे थे उन्होंने मैच छोड़ने का इशारा भी किया था। मगर नडाल टेनिस कोर्ट पर जमे रहे और 5 सेट में मुकाबला अपने नाम कर के ही माने।

21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका

नोवाक जोकोविच के पास लगातार चौथी बार विंबलडन का खिताब जीतने का मौका होगा। इससे पहले वह अब तक 6 बार विंबलडन का खिताब अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2011, 2014, 2015, 2018, 2019 और 2021 में खिताब जीता था। जबकि साल 2020 में कोरोना के कारण टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हुआ था। जोकोविच के पास कुल मिलाकर 20 ग्रैंड स्लैम खिताब है। वह विंबलडन के अलवा 9 बार ऑस्ट्रेलिया ओपन, 3 बार यूएस ओपन 2 फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है। सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में वह रोजर फेडरर के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं राफेल नडाल सर्वाधिक 22 ग्रैंड स्लैम के साथ पहले स्थान पर हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story