×

विजडन की ऑलटाइम टेस्ट इलेवनः इन दिग्गजों को मिली जगह, जानिए किसको सौंपी कप्तानी

India Test XI: विजडन ने भारत की ऑलटाइम बेस्ट टेस्ट टीम का चयन किया है। टीम की कप्तानी दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को सौंपी गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 23 May 2021 2:49 AM GMT
IPL 2021 Virat Kohli
X

Virat Kohli : (Photo-Social Media) 

India Test XI: टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया ने हाल के दिनों में शानदार प्रदर्शन किया है और विश्व की मजबूत टीमों को हराने में कामयाबी हासिल की है। आईसीसी की ओर से इस साल जारी सालाना टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया पहले स्थान पर रही है। अपने मजबूत प्रदर्शन के आधार पर ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में पहुंची है जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साउथैंपटन में 18 जून से खेला जाना है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने एक से बढ़कर एक दिग्गज पैदा किए हैं और ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि यदि भारत की ऑलटाइम बेस्ट टेस्ट टीम का चयन किया जाए तो उसमें किन-किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी। विजडन ने इस समस्या का समाधान करते हुए भारत की ऑलटाइम बेस्ट टेस्ट टीम का चयन किया है। टीम की कप्तानी मौजूदा समय के दिग्गज बल्लेबाज और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सौंपी गई है।

गावस्कर और द्रविड़ सलामी बल्लेबाज

भारत के दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपने दमदार प्रदर्शन से दुनियाभर के गेंदबाजों के सामने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। टेस्ट क्रिकेट में अपनी दमदार पारियों से उन्होंने अनेक रिकॉर्ड बनाए। विजडन ने भी ओपनर बल्लेबाज के रूप में सुनील गावस्कर का ही चयन किया है। उनके साथ पारी की शुरुआत करने के लिए एक और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को टीम में शामिल किया गया है।
सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ File Photo
तेंदुलकर और पुजारा को भी किया शामिल
तीसरे नंबर पर उतरने के लिए टीम में चेतेश्वर पुजारा को चुना गया है जबकि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए सचिन तेंदुलकर का चयन किया गया है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद सचिन के कई रिकॉर्ड आज भी कायम हैं और उन्हें कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है। यही कारण है कि सचिन को क्रिकेट के भगवान तक की संज्ञा दी गई।

तेंदुलकर और पुजारा (File Photo)

कप्तान की भूमिका निभाएंगे कोहली
टीम के कप्तान बनाए गए विराट कोहली को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए चुना गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत को टीम में मौका दिया गया है जबकि तेज गेंदबाज और आलराउंडर के रूप में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को शामिल किया गया है। कपिल देव की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 1983 में वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की थी।
टीम में स्पिनर आलराउंडर के रूप में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को जगह दी गई है। अनिल कुंबले स्पिनर के रूप में टीम में जगह पाने में कामयाब रहे हैं जबकि तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया गया है। मौजूदा समय में बुमराह भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माने जाते हैं।

धोनी को जगह न देना हैरानी भरा

विजडन का एक हैरानी भरा फैसला महेंद्र सिंह धोनी को टीम में शामिल न करने का है। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टी 20 और वनडे मुकाबलों में वर्ल्ड कप जीत चुकी है और उन्हें मिस्टर कूल की संज्ञा दी जाती रही है। कई मौकों पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके हारा हुआ मैच टीम इंडिया को जिताने में कामयाबी हासिल की मगर इसके बावजूद विजडन ने धोनी को टीम में जगह नहीं दी है। हाल के दिनों में कई दिग्गजों की ओर से चुनी गई ऑलटाइम टेस्ट टीम में धोनी जगह पाने में कामयाब रहे हैं।
एमएस धोनी (File Photo)
कपिल देव का चयन मगर कप्तानी नहीं

विजडन का एक और हैरानी भरा फैसला यह है कि टीम में कपिल देव और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी होने पर भी टीम की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में सौंपी गई है। कोहली अभी तक भारत को वर्ल्ड कप जिताने में कामयाब नहीं हो सके हैं जबकि कपिल देव की अगुवाई में भारत ने वेस्टइंडीज की दमदार टीम को हराकर वर्ल्ड कप जीता था।

विजडन की ऑलटाइम भारतीय टेस्ट इलेवन

सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर) कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अनिल कुंबले और जसप्रीत बुमराह।
Shivani

Shivani

Next Story