×

Woman of The Year By World Athletics: 'वूमन ऑफ द ईयर' बनी लॉन्ग जंप स्टार अंजू बॉबी जॉर्ज, कहा- 'यह एक सम्मान की बात है'

Woman of The Year By World Athletics: भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को 'वूमन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड (Woman of The Year 2021) से नवाजा गया है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh

Published on 28 Dec 2021 6:10 AM GMT

Anju Bobby George
X

अंजू बॉबी जॉर्ज (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Woman of The Year By World Athletics: भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज, जिन्होंने 2003 में पेरिस में आयोजित की गई विश्व चैंपियनशिप में लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था, को 'वूमन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड (Woman of The Year 2021) से नवाजा गया है। सम्मानित होने के बाद उनका एक बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ मेरे प्रदर्शन के लिए नहीं है बल्कि ये अपने खेल को वापस जिंदा करने के लिए है।

अंजू ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, "वर्ल्ड एथलेटिक्स से 'वूमन ऑफ द ईयर' का पुरस्कार प्राप्त करना एक सम्मान की बात है। यह सिर्फ मेरे प्रदर्शन के लिए नहीं है, बल्कि यह वही है जो मैं समाज और अपने खेल को वापस दे रही हूं।"

अंजू बॉबी जॉर्ज ने आगे कहा कि, "मैंने बेंगलुरु में अंजू बॉबी जॉर्ज फाउंडेशन नाम से अपनी प्रशिक्षण अकादमी (anju bobby george academy bangalore) शुरू की है। इस अकादमी में 13 महिला एथलीट ट्रेनिंग ले रही हैं। मेरी एक छात्रा पहले ही विश्व स्तर पर पहुंच चुकी है।"अंजू ने 'वूमन ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड का श्रेय अपने समर्थकों, साथी एथलीटों, कोचों, परिवार, महासंघ को दिया है। उन्होंने इन सबका आभार व्यक्त करते हुए उन्हें आने वाले नए साल की शुभकामनाएं दीं।

अंजू को किस लिए मिला 'वूमन ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड

अंजू बॉबी जॉर्ज को भारतीय खेल को आगे बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए प्रयासों और खेल के प्रति महिलाओं को प्रेरित करने के लिए 'वूमन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड (Woman of The Year Award) से सम्मानित किया गया है। वे भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम करती है। इस पद पर रहते हुए उन्होंने स्कूली छात्राओं को खेल में अपना भविष्य बनाने और उसका नेतृत्व करने की सलाह देती रहती है।

आपको बता दें कि भारत की पूर्व अंतरराष्ट्रीय लॉन्ग जंप स्टार अंजू बॉबी जॉर्ज आज भी अपने खेल में सक्रिय हैं। देश की युवा लड़कियों के लिए उन्होंने 2016 में एक प्रशिक्षण अकादमी खोली। इस अकादमी ने वर्ल्ड U20 पदक विजेता तैयार करने में मदद की है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story