×

Women's T20 World Cup: पाकिस्तान की करारी हार से भारत की मुश्किलें बढ़ीं, अब सेमीफाइनल में देनी होगी कड़ी परीक्षा

Women's T20 World Cup: गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ी परीक्षा देनी होगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Feb 2023 4:50 AM GMT
Womens T20 World Cup
X

Women's T20 World Cup (Image: Socil Media)

Women's T20 World Cup: महिला टी 20 विश्व कप में मंगलवार को इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है। इंग्लैंड ने इस मैच में पाकिस्तान को 114 रनों से रौंद दिया। पाकिस्तान की इस करारी हार से भारत की मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि अब सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की तगड़ी टीम से होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर रहा है और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट के दौरान एक भी मैच नहीं हारा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को विश्व कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ी परीक्षा देनी होगी।

इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की शर्मनाक हार

मंगलवार को खेले गए मुकाबले मैं इंग्लैंड की टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 213 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। यह टी 20 विश्व कप का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इसके जवाब में खेलते हुए पाकिस्तान की टीम कभी भी मुकाबले में नहीं दिखी। पाकिस्तान की टीम 9 विकेट पर सिर्फ 99 रन ही बना सकी। इस तरह इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को 114 रनों से रौंद ने में कामयाबी हासिल की। इस जीत के साथ इंग्लैंड अपने पूल में शीर्ष पर रहा जबकि भारत दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचा है।

इस तरह बढ़ गईं भारत की मुश्किलें

पाकिस्तान की इस करारी हार से भारत को बड़ा नुकसान पहुंचा है क्योंकि यदि पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराने में कामयाब होती तो इंग्लैंड की टीम 6 अंकों के साथ भारत से कम रन रेट के आधार पर दूसरे स्थान पर पहुंच जाती। ऐसी स्थिति में ग्रुप बी में भारत शीर्ष पर रहता और उसका सेमीफाइनल में मुकाबला ग्रुप ए में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम दक्षिण अफ्रीका से होता।

दक्षिण अफ्रीका की टीम लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों टीमों से हार चुकी है। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला टीम इंडिया के लिए आसान रहता मगर अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम का मुकाबला करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सारे मैच जीते

ऑस्ट्रेलिया की टीम ग्रुप-ए में अपने सारे मैच जीतकर सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने लीग स्टेज में चारों मैच जीतकर 8 अंक का हासिल किए हैं जबकि भारत की टीम ने चार में से तीन मैच जीतकर 6 अंक हासिल किए हैं। इंग्लैंड की टीम ने भी चारों मैच जीतकर अपने ग्रुप में 8 अंक हासिल करके शीर्ष स्थान हासिल किया है। ऐसे में इंग्लैंड टीम का सेमीफाइनल में मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ होगा जबकि भारत को गुरुवार को आस्ट्रेलिया का मुकाबला करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल करने में कामयाबी मिली है। वैसे आयरलैंड के खिलाफ अंतिम लीग मैच में जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान की हरमनप्रीत सिंह ने कहा है कि सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक हमारी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और हम सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं। सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान हम बेस्ट प्रदर्शन करके फाइनल में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story