महिला टी-20 विश्वकप में भारत के सामने आज सबसे बड़ी चुनौती, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

Women World Cup: महिला टी-20 विश्वकप में गुरुवार से अंतिम चार के मुकाबले खेले जाएंगे। पहले सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत टूर्नामेंट की सबसे मजबूत और सबसे अधिक इस खिताब पर कब्जा ज़माने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 23 Feb 2023 4:14 AM GMT
Women World Cup
X

Women World Cup

Women World Cup: महिला टी-20 विश्वकप में गुरुवार से अंतिम चार के मुकाबले खेले जाएंगे। पहले सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत टूर्नामेंट की सबसे मजबूत और सबसे अधिक इस खिताब पर कब्जा ज़माने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगी। भले आंकड़ों के आधार पर भारत इस मुकाबले में कुछ कमजोर जरूर नज़र आ रही है। लेकिन टीम इंडिया के पास कुछ ऐसी खिलाड़ी हैं, जो किसी भी मैच का पासा पलट सकती हैं। टीम इंडिया ने महिला टी-20 विश्वकप में अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। जहां भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम चुनौती पेश करेगी।

ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग लाइनअप बहुत मजबूत:

महिला टी-20 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया को सबसे मजबूत टीम माना जा रहा है। दुनिया की किसी भी टीम के लिए कंगारू टीम को हराना सबसे बड़ी चुनौती है। ऑस्ट्रेलिया की ताकत उनका मजबूत बैटिंग लाइनअप माना जाता है। ओपनर बल्लेबाज़ों से लेकर मिडिल ऑर्डर और फिर ऑलराउंडरों की भरमार देखने को मिलती है। ऐसे में विपक्षी टीम के गेंदबाज़ों की ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ कड़ी परीक्षा लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए भारतीय खिलाड़ियों अपना पूरा दमखम लगाना होगा। अगर टीम इंडिया पहले बल्लेबाज़ी करती हैं तो अपने स्कोर को 170-180 रनों तक पहुंचना होगा। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ी में काफी गहराई हैं।

स्मृति-शेफाली से टीम को बड़ी उम्मीद:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाना होगा। भारतीय टीम के बल्लेबाज़ों को पूरा जोर लगाना होगा। ओपनर बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा से टीम को सबसे बड़ी उम्मीद हैं। ये दोनों बल्लेबाज़ टीम की जीत में सबसे बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में अगर दोनों ओपनर बल्लेबाज़ टीम को अच्छी शुरुआत दे तो बाकी बल्लेबाज़ों के लिए काम आसान हो जायेगा। इनके अलावा हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिगेज और रिचा घोष बड़े स्कोर तक पहुंचा सकती हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा रहा हैं इंडिया का रिकॉर्ड:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल करने में कामयाबी मिली है। अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच 30 टी20 मुकाबले हुए हैं। इनमें भारतीय टीम को महज 6 मैचों में जीत मिल सकी है, जबकि 22 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला टाई भी रहा है और एक अन्य मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकला था।

कब और कहां देखें मैच?

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच यह मुकाबला केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जाएगा। 23 जनवरी को भारतीय समयानुसार, शाम 6.30 बजे दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। इस मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा। वहीं सेमीफाइनल की इस जंग की लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉट स्टार एप पर उपलब्ध रहेगी। क्रिकेट फैन्स को गुरुवार को एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा। भारतीय टीम के लिए यह सेमीफाइनल मुकाबला बेहद चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story