टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला आज, पिछली हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

Womens T20 WC IND vs PAK: महिला टी-20 विश्वकप में आज का दिन भारतीय फैंस के लिए बड़ा ख़ास रहने वाला है। केपटाउन में रविवार यानी आज भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी। दोनों ही टीमें टी-20 विश्वकप 2023 में अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Feb 2023 6:19 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2023 6:22 AM GMT)
Womens T20 WC
X

Womens T20 WC 

Womens T20 WC IND vs PAK: महिला टी-20 विश्वकप में आज का दिन भारतीय फैंस के लिए बड़ा ख़ास रहने वाला है। केपटाउन में रविवार यानी आज भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी। दोनों ही टीमें टी-20 विश्वकप 2023 में अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेगी। टीम इंडिया इस मैच में अपना पुराना हिसाब चुकता करने उतरेगी। पिछली बार ये दोनों टीमें एशिया कप में आमने-सामने हुई थी, तब पाकिस्तान ने रोमांचक तरीके से भारत को हरा दिया था। चलिए जानते हैं आज के मैच से जुड़ी ये खास बातें...

चोट से परेशान हैं टीम इंडिया:

इस हाईवोल्टेज मुकाबले से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है। टीम की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना चोट के कारण इस मैच से बाहर हो सकती है। बता दें टी-20 विश्वकप में स्मृति मंधाना को उप कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस सीरीज में चोटिल भी हो गई। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर के भी खेलने पर संशय है। हरमनप्रीत कौर ने अभ्यास मैचों के दौरान बल्लेबाज़ी नहीं की थी।

खिताब जीतने की प्रबल दावेदार भारत:

बता दें टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड जैसी बड़ी टीमों के सामने भारतीय खिलाड़ियों को शानदार प्रदर्शन करना होगा। हालांकि पिछले कुछ मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया जब भारत दौरे पर आई तो मेजबान टीम को सीरीज हार से सामना करना पड़ा। उसके बाद ट्राई सीरीज में भी भारतीय टीम को फाइनल मैच में हार मिली। ऐसे में टीम इंडिया के लिए विश्वकप में चुनौती बड़ी रहेगी।

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड:

भारत और पाकिस्तान की महिला टीम के बीच अब तक 13 टी20 क्रिकेट मैच खेले गए हैं। जिसमें से 10 में भारतीय टीम को जीत मिली और वही 3 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते हैं। जबकि पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने दो और भारत ने तीन मुकाबले अपने नाम किए है। तो वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को सात मैच में जीत मिली और पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम सिर्फ एक मैच को अपने नाम करने में सफल रही हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीम:

टी20 वर्ल्ड कप में स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिगेज, देविका वैद्य, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, यास्तिका भाटिया, रिचा घोष, राधा यादव, रेनुका सिंह, अंजली सारवनी और राजेश्वरी गायकवाड़।

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया वदूद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा दर, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story