हरमनप्रीत कौर ने टी-20 क्रिकेट में जो मुकाम हासिल किया वो आज तक कोई दूसरा क्रिकेटर नहीं कर पाया...

IND W vs IRE W: महिला टी-20 विश्वकप में 2023 में टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का सफर तय कर लिया है। भारत ने अपने चार ग्रुप मैचों में से तीन में जीत दर्ज की, जबकि एक में इंग्लैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। अब टीम इंडिया विश्वकप खिताब से केवल दो जीत दूर है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 21 Feb 2023 5:07 AM GMT
IND W vs IRE W
X

IND W vs IRE W

IND W vs IRE W: महिला टी-20 विश्वकप में 2023 में टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का सफर तय कर लिया है। भारत ने अपने चार ग्रुप मैचों में से तीन में जीत दर्ज की, जबकि एक में इंग्लैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। अब टीम इंडिया विश्वकप खिताब से केवल दो जीत दूर है। सोमवार को खेले गए मैच में आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी एक बेहद ख़ास उपलब्धि हासिल की है। हरमनप्रीत कौर ने टी-20 में एक ऐसा मुकाम हासिल किया है जो आज तक कोई दूसरा खिलाड़ी (महिला और पुरुष) हासिल नहीं कर पाया।

हरमनप्रीत कौर ने टी-20 में रचा इतिहास:

आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में हरमनप्रीत कौर ने टी-20 में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। आयरलैंड के खिलाफ मैच हरमनप्रीत कौर का 150वां टी20 इंटरनेशनल था। इतना मैच किसी भारतीय खिलाड़ी ने नहीं खेला है। महिला क्रिकेटर तो बहुत दूर की बात.. टी-20 में किसी पुरुष क्रिकेटर ने भी 150 टी-20 मैच नहीं खेले हैं। इसके अलावा इस मैच में उन्होंने अपने 3,000 टी-20 अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिए। ऐसा करने वाली वह विश्व की चौथी महिला बल्लेबाज बन गईं।

रोहित शर्मा और विराट कोहली को पछाड़ा:

टी-20 मैच खेलने के मामले में हरमनप्रीत कौर ने दुनिया के सभी खिलाड़ियों को पछाड़ दिया। उनके पीछे अब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (148) और विराट कोहली (115) बने हुए हैं। हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में टीम इंडिया का नेतृत्व किया। अब तक वो भारत की 95 टी-20 मैचों में कप्तानी कर चुकी हैं। ये भी उनके लिए एक ख़ास उपलब्धि हैं। हरमनप्रीत कौर की नज़र टीम इंडिया को इस बार टी-20 विश्वकप में चैंपियन बनाने पर रहेगी।

टी-20 में पूरे किए 3000 रन:

टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर पिछले कई सालों से टीम इंडिया की प्रमुख बल्लेबाज़ के रूप में अपनी पहचान बना चुकी हैं। उन्होंने अपने 150वें मैच में 3000 टी-20 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाली भारत की तीसरी खिलाड़ी बन हैं। उनके अलावा टी-20 में तीन हज़ार रनों का आंकड़ा रोहित शर्मा और विराट कोहली ने ही छुआ हैं। बता दें भारतीय टीम ने विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। ग्रुप-B से इंग्लैंड भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story