×

दीप्ति शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में जो कारनामा किया वो आज तक अश्विन-बुमराह जैसे स्टार भी नहीं कर पाए....

Deepti Sharma 100 T20I wickets: भारतीय महिला टीम की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने टी-20 में बड़ा कारनामा किया है। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में जसप्रीत बुमराह, आर. अश्विन और भुवनेश्वर कुमार जैसे स्टार खिलाड़ी आज तक टी-20 में 100 विकेट नहीं ले पाए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Feb 2023 2:00 AM GMT
Deepti Sharma
X

Deepti Sharma 

Deepti Sharma 100 T20I wickets: भारतीय महिला टीम की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने टी-20 में बड़ा कारनामा किया है। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में जसप्रीत बुमराह, आर. अश्विन और भुवनेश्वर कुमार जैसे स्टार खिलाड़ी आज तक टी-20 में 100 विकेट नहीं ले पाए। लेकिन महिला टीम की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इतिहास रचते हुए टी-20 में 100 विकेट का आंकड़ा छू लिया।

पूनम यादव को छोड़ा पीछे:

दीप्ति शर्मा ने बुधवार को खेले गए मैच में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए दो विकेट चटकाए। इसके साथ दीप्ति शर्मा ने टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले भारत के लिए टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पूनम यादव के नाम था। पूनम ने टी-20 में कुल 98 विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले दीप्ति के नाम 98 विकेट दर्ज थे। लेकिन इस मैच में दीप्ति शर्मा ने गज़ब की गेंदबाज़ी करते हुए दो विकेट लेकर अपने आंकड़े को 100 विकेट को छूने का बड़ा कारनामा किया।

युजवेंद्र चहल के नाम 91 विकेट:

जैसा आपको हमने पहले ही बताया है कि टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाली दीप्ति शर्मा भारत की पहली क्रिकेटर बन गई। ऐसा कारनामा पुरुष क्रिकेटर भी आज तक नहीं कर पाया। भारतीय पुरुषों में टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल के नाम है। चहल ने टी-20 क्रिकेट में अब तक 91 विकेट चटकाए हैं। जबकि भुवनेश्‍वर कुमार 90 विकेट के साथ इस सूची में दूसरे स्‍थान पर बरकरार हैं। वहीँ रविचंद्र अश्विन 72 विकेट के साथ तीसरे और बुमराह 70 विकेट लेकर चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया लगातार दूसरी जीत:

महिला टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी हैं। भारत ने लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज की। केपटाउन में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने गज़ब का प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया। इस मैच में विंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था। जिसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों के आगे वेस्टइंडीज की बल्लेबाज़ रन बनाने के लिए तरस गई। विंडीज टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाये थे। जिसके जवाब में इंडिया ने चार विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज़ की इस विश्वकप में यह लगातार दूसरी हार हो गई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story