×

Nitu Ghanghas: भारतीय बॉक्सर नीतू घनघास ने रचा इतिहास, मंगोलिया की पहलवान को हराकर बनीं वर्ल्ड चैंपियन

Nitu Ghanghas News: भारतीय बॉक्सर नीतू घनघास ने आज बड़ी उपलब्धि हासिल की। नीतू ने मंगोलिया की लुत्साइखान अल्तानसेत सेग पर जीत के साथ विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 25 March 2023 7:23 PM GMT (Updated on: 25 March 2023 7:40 PM GMT)
Nitu Ghanghas: भारतीय बॉक्सर नीतू घनघास ने रचा इतिहास, मंगोलिया की पहलवान को हराकर बनीं वर्ल्ड चैंपियन
X
भारतीय बॉक्सर नीतू घनघास (Social Media)

Womens World Boxing Championships : राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) की स्वर्ण पदक विजेता नीतू घनघास (48 किग्रा) ने शनिवार (25 मार्च) को विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। मंगोलिया की लुत्साइखान अल्तानसेत सेग पर जीत के साथ नीतू ने ये ख़िताब अपने नाम किया। इस भारतीय खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अल्तानसेत्सेग को एकतरफ़ा मुकाबले में 5-0 से हराया। खचाखच भरी भीड़ के सामने न्यूनतम भार वर्ग में नीतू घनघास ने खिताब अपने नाम किया।

आपको बता दें, इससे पहले शनिवार को नीतू घनघास (Nitu Ghanghas) ने सेमीफाइनल मैच में कजाकिस्तान की बॉक्सर को हराया था। वहीं, आज के दिन भारत के खाते में एक और गोल्ड मेडल आने की उम्मीद है। नीतू ने आज के मैच में आक्रामक शुरुआत की और जीत हासिल की। नीतू ने अपने पंचों के संयोजन का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया और जीत हासिल की।

नीतू विश्व चैंपियन बनने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज

इस जीत के साथ, 2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल स्वर्ण पदक विजेता नीतू विश्व चैंपियन बनने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बन गईं। छह बार की चैंपियन मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006), लेखा केसी (2006) और निकहत ज़रीन (2022) अन्य मुक्केबाज हैं जिन्होंने जीत हासिल की है।

अब स्वीटी बूरा से स्वर्ण की उम्मीद

नीतू घनघास के बाद अब भारतीय प्रशंसकों की निगाहें स्वीटी बूरा (Saweety Boora) पर टिकी हैं। दरअसल, स्वीटी बूरा भी महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं। भारतीय बॉक्सर स्वीटी बूरा (Indian Boxer Sweety Boora) 81 किलो भार वर्ग के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहीं। इस तरह, आज नीतू घनघास के बाद एक और गोल्ड मेडल भारत के खाते में आ सकता है। वहीं, रविवार (26 मार्च) को निखत जरीन (Nikhat Zareen) और लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) पर सबकी निगाहें रहेंगी। भारत के लिए आज गौरव का दिन है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story