×

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: सायना हारीं, कांस्य से करना पड़ा संतोष

aman
By aman
Published on: 26 Aug 2017 8:32 PM GMT
विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: सायना हारीं, कांस्य से करना पड़ा संतोष
X
बैडमिंटन: सायना हारीं, विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य से करना पड़ा संतोष

ग्लास्गो: लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता और भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल शनिवार को विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गईं। सायना को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा है।

जापानी खिलाड़ी ने सायना को 12-21, 21-17, 21-10 से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया। रियो ओलम्पिक-2016 में कांस्य हासिल करने वाली ओकुहारा विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली जापानी खिलाड़ी हैं।

ये भी पढ़ें ...बैडमिंटन: सिंधु विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में, श्रीकांत बाहर

ओकुहारा से हारीं सायना

अगर, सायना मैच जीत जाती तो वह दूसरी बार विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचतीं। इससे पहले 2015 में वह फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन उन्हें स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों हार मिली थी। सायना और ओकुहारा के बीच यह आठवीं भिड़ंत थी। छह बार सायना जीती हैं जबकि दो बार ओकुहारा ने बाजी मारी है। इससे पहले ओकुहारा ने सायना को 2015 दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज फाइनल्स में हराया था।

ये भी पढ़ें ...बैडिमंटन: विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे लिन डैन

बढ़त के बावजूद फिसलीं सायना

सायना ने पहला गेम अपने नाम करते हुए जीत की उम्मीद जगाई थी। पहले गेम की शुरुआत में एक समय स्कोर 2-2 से बराबर था। यहां से सायना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ओकुहारा को 14-6 से पीछे कर दिया। सायना के आक्रामक खेल को देखते हुए विश्व की 12वीं वरीयता प्राप्त ओकुहारा के लिए वापसी करना नामुमकिन साबित हुआ और भारतीय खिलाड़ी 21-12 से गेम जीत ले गईं। लेकिन इसके बाद ओकुहारा ने शानदार वापसी की। दूसरे गेम की शुरुआत में उन्होंने लगातार दो अंक लिए और फिर 8-4 की बढ़त ले ली।

आखिरकार जीत गईं ओकुहारा

हालांकि, 16वीं विश्व वरीयता प्राप्त सायना ने वापसी की और स्कोर 9-9 कर लिया। यहां से दोनों खिलाड़ियों के बीच एक-एक अंक की जबरदस्त लड़ाई देखी गई। 16-16 के स्कोर से आगे निकलते ओकुहारा ने आखिर में सायना को 21-17 से हरा दिया। तीसरे गेम में ओकुहारा ने सायना पर एकतरफा दबाव बनाया और यह गेम 21-10 से जीत फाइनल में जगह पक्की की। यह मैच एक घंटे 14 मिनट तक चला।

रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में ओकुहारा की भिड़ंत चीन की चेन युफेई और भारत की ही पीवी सिंधु के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story