×

'गोल्डन बॉय' का फिर बड़ा कमाल, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में किया प्रवेश

World Championship Final: शुक्रवार को फाइनल में प्रवेश के लिए क्वालिफिकेशन राउंड (Javelin throw) में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर में भाला फेंककर अपना स्थान पक्का कर लिया। भारत के लिए एक और खुशखबरी हैं। नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल में जगह बना ली है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 July 2022 4:04 AM GMT
World Championship Final
X

Neeraj Chopra World Athletics Championship 2022 (Photo: Twitter)

World Championship Final: भारत के 'गोल्डन बॉय' के नाम से मशहूर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर बड़ा कारनामा किया है। ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 (World Athletics Championship) के फाइनल में प्रवेश किया है। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा से एक बार फिर देश को पदक की उम्मीद हो गई हैं। शुक्रवार को फाइनल में प्रवेश के लिए क्वालिफिकेशन राउंड (Javelin throw) में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर में भाला फेंककर अपना स्थान पक्का कर लिया। भारत के लिए एक और खुशखबरी हैं। नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल में जगह बना ली है। वहीं दूसरी तरफ महिला प्रतियोगिता में अनु रानी पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी है। अब रविवार को फाइनल मुकाबलों में सभी की निगाहें इन खिलाड़ियों पर होगी।

इस प्रतियोगिता में शामिल थे 34 एथलीट:

अमेरिका के यूजीन में चल रही इस प्रतियोगिता (World Athletics Championship) में नीरज और रोहित यादव सहित 34 एथलीट शामिल हुए हैं। इन 34 एथलीट को ग्रुप दो ग्रुप में रखा गया था। दोनों ग्रुप में से 12 खिलाड़ियों ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई है। इसमें भारत के नीरज चोपड़ा और रोहित यादव (Rohit Yadav) का नाम शामिल हैं। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद से नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा है। उन्होंने जून में हुई स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंककर रिकॉर्ड कायम किया था। अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भी उनसे देश को काफी उम्मीद हैं।

जैवलिन थ्रो में तीन पदक की उम्मीद:

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भारत का रिकॉर्ड पिछले कई सालों में सबसे शानदार रहा हैं। इस साल चल रही इस चैंपियनशिप में भारत को जैवलिन थ्रो (Javelin throw) में तीन पदक की उम्मीद होगी। पुरुष प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा और रोहित यादव देश का मान बढ़ा सकते हैं। अनु रानी ने गुरुवार को हुए क्वालीफिकेशन राउंड में 59.60 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई थी। अब फाइनल राउंड में पदक जीतने के लिए 12 खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। वहीं महिला प्रतियोगिता में अनु रानी (Annu Rani) भी पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर सकती है। अब रविवार को होने वाली प्रतियोगिता पर सभी की निगाहें होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story