×

सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार की ये है सबसे बड़ी वजह

न्यूजीलैंड ने भारत के फाइनल में पहुंचने को सपने को तोड़ दिया। वर्ल्ड कप के रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया नाकाम रही और 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 77 रनों की पारी खेली। धोनी 50 रन बनाए, लेकिन ये दोनों भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए।

Dharmendra kumar
Published on: 10 July 2019 2:22 PM GMT
सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार की ये है सबसे बड़ी वजह
X

मैनचेस्टर: न्यूजीलैंड ने भारत के फाइनल में पहुंचने को सपने को तोड़ दिया। वर्ल्ड कप के रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया नाकाम रही और 49.3 ओवर में 221 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 77 रनों की पारी खेली। धोनी 50 रन बनाए, लेकिन ये दोनों भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए।

लक्ष्य की पीछा करने उतरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी फ्लाॅप हो गई। शुरुआत में टीम इंडिया की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए पहला ओवर मेडन निकाला। दूसरा ओवर मैट हेनरी लेकर आए, और चौथा ही गेंद पर विश्व कप में 5 शतक लगा चुके रोहित शर्मा को महज 1 रन पर लैथम के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया। अगले ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने विराट कोहली को LBW कर दूसरा झटका दिया और चौथे ही ओवर में मैट हेनरी ने केएल राहुल को लैथम के हाथों कैच कराकर तीसरा झटका दिया।

यह भी पढ़ें...न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर, टूट गईं करोड़ों लोगों की उम्मीदें

भारत ने महज 5 रन के अंदर 3 विकेट खो दिया। विश्व कप में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम का ऊपरी क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया हो। भारत के लिए तीनों बल्लेबाज महज 1 ही रन बना सके। वहीं मध्यक्रम में भारत को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ा है। शायद भारत की हार का यही सबसे बड़ी वजह है कि शुरुआती बल्लेबाज महज 5 रन पर ही आउट हो गए।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (1), केएल राहुल (1) और विराट कोहली (1) जल्दी लौट गए। वनडे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम के टॉप-3 बल्लेबाज 1 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए हो।

यह भी पढ़ें...अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कही ये बड़ी बात

न्यूजीलैंड की जीत वजह टीम की गेंदबाजी जिसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज टिक नहीं पाए। न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और मैट हैनरी ने भारत को शुरुआत में झटका दिया और भारतीय टीम संभल नहीं पाई।

स्विंग लेती हुई गेंदों के सामने भारतीय बल्लेबाजी के फ्लॉप शो ने एक बार फिर यह पोल खोल दी कि जब-जब गेंद हरकत करती है, तो भारतीय बल्लेबाजी लचर ही साबित होती है।

टीम इंडिया को शुरुआती झटके लगने के बाद बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करनी चाहिए थी। शायद यह भी हार की वजह हो सकती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story