Top

IND Vs PAK Live Updates: बारिश ने फिर डाला खलल, रुका मैच

विराट कोहली बिना आउट हुए ही पवेलियन लौट गए। दरअसल, गेंद और उनके बल्ले का संपर्क नहीं हुआ था लेकिन उन्हें कुछ आवाज सुनाई दी और लगा कि वो आउट हो गए। इसके बाद उन्होंने अंपायर के फैसले का इंतजार नहीं किया और ड्रेसिंग रूम में लौट गए।

Vidushi Mishra

Vidushi MishraBy Vidushi Mishra

Published on 16 Jun 2019 3:23 AM GMT

IND Vs PAK Live Updates: बारिश ने फिर डाला खलल, रुका मैच
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस मुकाबले में टीम इंडिया की शुरुआत काफी शानदार हुई। जिसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने पारी को 336 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर पाकिस्तान के सामने 337 रन का टारगेट रखा है। इस मैच में भारतीय टीम में शिखर धवन की जगह विजय शंकर को शामिल किया गया है। समर्थक यह भी दुआ कर रहे हैं कि इस मैच में बारिश दोबारा खलल न डाले। क्योंकि भारतीय पारी के 47वें ओवर में बारिश के कारण मैच को रोक दिया गया था। हालांकि बारिश तुरंत रुक गई और भारतीय पारी पूरी हो सकी।

यह भी देखें... पंजाबः लुधियाना में स्क्रैप गोदान में लगी आग, दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद बुझाया

क्रिकेट जगत में अमूमन इस मैच का महामुकाबले का नाम दिया जाता है और इसे लेकर मैदान के अंदर और बाहर, दोनों देशों की सीमाओं के अंदर और सीमाओं के आसपास जबरदस्त रोमांच और उत्साह रहता है।

यह भी देखें... शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और उनके 18 सांसद आज जाएंगे अयोध्या

लाइव अपडेट...

बारिश होती रही तो भारत की जीत पक्की

बारिश के कारण फिर मैच को रोक दिया गया है। लेकिन बारिश नहीं रुकी तो भी भारत आसानी से मैच में जीत हासिल कर लेगा। DLS के मुताबिक 35 ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम के 252 रन होना चाहिए था। लेकिन पाकिस्तान की टीम का स्कोर अभी 166 रन है।

शंकर ने पाकिस्तान को दिया झटका, कप्तान आउ

35वें ओवर की पहली गेंद पर विजय शंकर ने पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद को चलता किया। सरफराज ने 30 गेंदों पर 12 रन बनाए. पाकिस्तान के 6 विकेट गिर चुके हैं। 90 गेंदों में पाकिस्तान को जीत के लिए 171 रनों की जरूरत है।

12 रनों में गिरे 4 विकेट

एक विकेट खोने के बाद पाकिस्तान की पारी को बाबर आजम और फखर जमान ने संभाला लेकिन कुलदीप यादव दोनों की शतकीय साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे और बाबर को पवेलियन भेज भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। पाकिस्तान का दूसरा विकेट 117 रन पर गिरा। इसके बाद 12 रनों के अंदर पाकिस्तान ने 4 विकेट खो दिए। कुलदीप और हार्दिक ने 2-2 विकेट लिए. 31 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 146/5 है. कप्तान सरफराज अहमद 8 रन और इमाद वसीम 9 रन बनाकर खेल रहे हैं।

28 ओवर के बाद पाकिस्तान

पाकिस्तान 132/5 (28 ओवर) vs भारत (336/5). सरफराज अहमद (2*), इमाद वसीम (1*)

12 रनों में गिरे 4 विकेट

एक विकेट खोने के बाद पाकिस्तान की पारी को बाबर आजम और फखर जमान ने संभाला लेकिन कुलदीप यादव दोनों की शतकीय साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे और बाबर को पवेलियन भेज भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। पाकिस्तान का दूसरा विकेट 117 रन पर गिरा। इसके बाद 12 रनों के अंदर पाकिस्तान ने 4 विकेट खो दिए। कुलदीप और हार्दिक ने 2-2 विकेट लिए. 31 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 146/5 है। कप्तान सरफराज अहमद 8 रन और इमाद वसीम 9 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पाकिस्तान को एक ही ओवर में दो झटके

भारतीय गेंदबाजी एक बार फिर लय में आ गई है। 27वें ओवर में पाकिस्तान को चौथा झटका लगा और हार्दिक पंड्या की गेंद पर मोहम्मद हफीज 9 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। अगली ही गेंद पर मलिक को भी उन्होंने बोल्ड कर दिया। इसी के साथ पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट गई। 27 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 129 रन बना लिए हैं।

कुलदीप को दूसरी सफलता, फखर लौटे

कुलदीप यावद ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया. कुलदीप ने बाबर आजम के बाद फखर को आउट किया. पारी के 26वें ओवर में उन्होंने बिना विकेट दिए मेडन ओवर किया।

25 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान 126/2 (25 ओवर) vs भारत (336/5). फखर जमान (62*), मोहम्मद हफीज (7*)

कुदलीप को मिली सफलता, पाकिस्तान को दूसरा झटका

कुदलीप को मिली सफलता, बाबर आजम को भेजा पवेलियन। बाबर 57 गेंदों पर 48 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 1 छक्का और 3 चौके लगाए। भारत के लिए यह बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है।

बेअसर दिख रही भारतीय गेंदबाजी

पाकिस्तान के दोनों बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर हावी नजर आ रहे हैं। पिछले 3 ओवर में 26 रन बन चुके हैं। साथ ही फखर और बाबर के बीच 100 रनों की पार्टनरशीप पूरी हो गई है। भारत को इस समय विकेट की दरकार है। 23 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 1 विकेट पर 113 रन है। फखर जमान 58 रन और बाबर आजम 46 रन बनाकर खेल रहे हैं।

पाकिस्तान के 100 रन पूरे

पाकिस्तान ने 22वें ओवर में 100 रनों का आंकड़ा पार किया. इस ओवर के खत्म होने के बाद 1 विकेट के नुकसान पर पाकिस्तान ने 103 रन बना लिए हैं। कुलदीप के इस ओवर में 8 रन बने. फखर जमान 56 रन और बाबर आजम 38 रन बनाकर खेल रहे हैं।

21 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान ने 21 ओवर के खत्म होने के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 95 रन बना लिए हैं। युजवेंद्र चहल के इस ओवर में 8 रन बने।

कुलदीप के ओवर में सिर्फ 1 रन

20 ओवर के खत्म होने के बाद पाकिस्तान का स्कोर 87 रन एक विकेट के नुकसान पर है। कुलदीप यादव के इस ओवर में सिर्फ 1 रन बने।

73 रनों की पार्टनरशीप हो चुकी है...

पाकिस्तान के बल्लेबाज एक विकेट के गिरने के बाद एक बार फिर खेल में वापसी कर चुके हैं। दोनों बल्लेबाजों (बाबर आजम और फखर जमान) के बीच 73 रनों की पार्टनरशीप हो चुकी है। 19वें ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 86 रन एक विकेट के नुकसान पर।

18 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान 84/1 (18 ओवर) vs भारत (336/5). फखर जमान (42*), बाबर आजम (33*)

17 ओवर के बाद पाकिस्तान

पाकिस्तान 79/1 (17 ओवर) vs भारत (336/5). फखर जमान (40*), बाबर आजम (30*)

पंड्या सबसे महंगे

पंड्या ने इस ओवर में 11 रन दिए। हार्दिक पंड्या भारतीय गेंदबाजी के हिसाब से अभी तक सबसे महंगे साबित हुए हैं। उन्होंने अपने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 26 रन दिए हैं। पाकिस्तान ने 16 ओवर के बाद 1 विकेट खोकर 75 रन बना लिए हैं। बाबर आजम और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

पाकिस्तान के 50 रन पूरे

कप्तान कोहली ने स्पिन गेंदबाज कुलदीप को एक छोर से गेंदबाजी के लिए उतार दिया है। कुलदीप ने इस ओवर में महज 2 रन दिए। इसी के साथ पाकिस्तान ने 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। 13 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 51 रन है। बाबर आजम और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

शंकर के ओवर में बने 8 रन

विजय शंकर ने पारी का 12वां ओवर डाला। उनके इस ओवर में पाकिस्तान ने 8 रन बटोरे, जिसमें अंतिम गेंद पर लगा चौका भी शामिल है। बाबर आजम 22 रन और फखर जमान 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

पंड्या की कसी हुई गेंदबाजी

11वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने कसी हुई गेंदबाजी की और सिर्फ 3 रन ही दिए। पाकिस्तान का स्कोर 11 ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 41 रन है। बाबर आजम 15 रन और फखर जमान 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

पाकिस्तान की टीम ने 10 ओवर के खेल के बाद एक विकेट खोकर 38 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

पंड्या के ओवर में 5 रन

9वें ओवर में कप्तान कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव किया और हार्दिक पंड्या को अटैक पर बुलाया। पंड्या के इस ओवर में 5 रन बने. पाकिस्तान का स्कोर 9 ओवर के बाद 34/1 है। पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

बुमराह की गेंद पर चौका

शुरू से पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर हावी नजर आ रहे बुमराह ने पारी के 8वें ओवर में भी कसी हुई गेंदबाजी की लेकिन अंतिम गेंद पर फखर जमान ने चौका जड़ दिया। इस ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 29/1 है।

कोहली ने जताया शंकर पर भरोसा

कोहली ने एक बार फिर गेंद विजय शंकर के हाथ में थमाई और उनका स्पैल जारी रखने का फैसला किया। विजय शंकर ने पारी के 7वें ओवर में सिर्फ 5 रन दिए। पाकिस्तान ने 7 ओवर के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 25 रन बना लिए हैं।

6 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर

शुरुआती 6 ओवर में पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से हावी रहे हैं। 6 ओवर के खेल के बाद पाकिस्तान ने 1 विकेट खोकर 20 रन बना लिए हैं। बाबर आजम और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

5वें ओवर में भारत और पाकिस्तान दोनों को बड़ा झटका

5वां ओवर दोनों टीमों के लिए बड़ा घातक साबित हुआ। पहले 4 गेंद डालने के बाद भुवनेश्वर कुमार के पैर में दिक्कत हुई और वो मैदान से बाहर हो गए। इसके बाद विजय शंकर उनके ओवर की बाकी की दो गेंद डालने के लिए आए। उन्होंने आते ही पहली ही गेंद पर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया और सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

बुमराह के ओवर में सिर्फ 1 रन

बुमराह सलामी पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बनाते नजर आ रहे हैं। चौथे ओवर में बुमराह ने सिर्फ 1 रन दिया। इसके बाद पाकिस्तान का स्कोर 13/0 है। इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

बेहतरीन गेंदबाजी की शुरुआत

भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर हावी नजर आ रहे हैं। पाकिस्तान ने 3 ओवर में बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए हैं। इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

2 ओवर में पाकिस्तान के 6 रन

दो ओवर के बाद पाकिस्तान की टीम ने बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं. इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं.

स्विंग से पाकिस्तान को खतरा

गेंद पिच पर काफी स्विंग हो रही है। भुवनेश्वर के पहले ओवर में भी यह देखने को मिला। ऐसे में पाकिस्तान की टीम के लिए यह खतरे की घंटी है। गेंद स्विंग होती रही तो भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी बल्लेबाजी पर लगाम लगाने के साथ-साथ उन्हें सस्ते में समेट सकते हैं।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी शुरू

कप्तान कोहली ने गेंदबाजी की शुरुआत करने के लिए भुवनेश्वर कुमार के हाथ में गेंद थमाई। पहले ओवर में पाकिस्तान ने 2 रन बनाए। पाकिस्तान के बल्लेबाज इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर मौजूद हैं।

मैदान पर पहुंचे खिलाड़ी

मैदान पर दोनों टीमों के खिलाड़ी पहुंच चुके हैं। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और फखर जमान क्रीज पर आ चुके हैं। पहला ओवर फेंकने के लिए भुवनेश्वर कुमार तैयार हैं।

पाकिस्तान को भारत पर पहली जीत के लिए 337 रन बनाने होंगे

विश्व कप में दोनों टीमों के बीच यह अब तक का 7वां मैच है। भारत इससे पहले हर बार जीता है। इस विश्व कप में भारत का यह चौथा मुकाबला है। उसे 2 मैचों में जीत मिली है जबकि एक मैच बारिश में धुल गया था। पाकिस्तान के सामने 337 रनों का टारगेट है। अब देखना होगा कि पाकिस्तान हार का रिकॉर्ड तोड़ पाएगा या फिर टीम इंडिया एक बार फिर पाकिस्तान को पटकनी देगी।

पंड्या ने छुड़ाए छक्के

हार्दिक पांड्या ने 19 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रनों की तेज पारी खेली लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (1) नाकाम रहे। विजय शंकर 15 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 तथा केदार जाधव 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोहली बने 11 हजारी

अपने 230वें मैच की 222वीं पारी में सबसे तेजी से 11 हजार रनों तक पहुंचने वाले कप्तान कोहली ने 65 गेंदों का सामना कर 7 चौके लगाए.वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हैं। उनसे अधिक रन सचिन तेंदुलकर (18426) और सौरव गांगुली (11363) ने ही बनाए हैं।

विश्व पटल पर 11 हजार रन पूरे करने वाले कोहली 9वें बल्लेबाज हैं लेकिन कोहली ने इन सभी बल्लेबाजों में सबसे तेजी से इतने रन पूरे किए हैं। कोहली ने 51 गेंदों पर अपने करियर का 51वां अर्धशतक पूरा किया और फिर 57 के कुल योग पर पहुंचते ही 11 हजार रनों के मील के पत्थर को छुआ। कोहली ने अपनी पारी में 65 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए।

रोहित ने खेली धमाकेदार पारी

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए विश्व कप मैचों में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले रोहित ने 113 गेंदों पर 14 चौके और तीन छक्के लगाए। जबकि राहुल ने 78 गेंदों का सामना कर 3 चौके और 2 छक्के लगाए। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए विश्व कप मैचों में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले रोहित 234 रनों के कुल योग पर हसन अली की गेंद पर फाइन लेग पर वहाब रियाज के हाथों लपके गए।

ओपनिंग का कमाल, टीम इंडिया का धमाल

रोहित शर्मा (140) के करियर के 24वें शतक और लोकेश राहुल (57) तथा कप्तान विराट कोहली (77) के शानदार अर्धशतकों की मदद से भारत ने इस मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा है। शिखर धवन के स्थान पर पारी की शुरुआत करने आए राहुल और इस विश्व कप में अपना दूसरा शतक लगाने वाले रोहित ने पहले विकेट के लिए 136 रनों की रिकार्ड साझेदारी निभाई और भारत को 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रनों तक पहुंचने के लिए रोड मैप तैयार किया।

पाकिस्तान को 337 का टारगेट

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने 337 रनों का टारगेट सेट किया है। पाकिस्तान को आज वर्ल्ड रिकॉर्ड टारगेट को चेज करना है। क्योंकि इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप में 270 रन से ज्यादा का टारगेट अचीव नहीं किया।।

कोहली से हुई बड़ी चूक, बिना आउट हुए लौटे पवेलियन

विराट कोहली बिना आउट हुए ही पवेलियन लौट गए। दरअसल, गेंद और उनके बल्ले का संपर्क नहीं हुआ था लेकिन उन्हें कुछ आवाज सुनाई दी और लगा कि वो आउट हो गए। इसके बाद उन्होंने अंपायर के फैसले का इंतजार नहीं किया और ड्रेसिंग रूम में लौट गए।

दिलचस्प बात यह रही कि अंपायर ने आउट होने का इशारा नहीं किया और करते भी तो कोहली के पास एक रिव्यू भी था। जिसका उन्होंने इस्तेमाल नहीं किया। अगर रिव्यू लेते तो उनका विकेट बच जाता। 49 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 327/5 विकेट है। जाधव और शंकर क्रीज पर हैं।

भारत को झटका, कोहली आउट

कोहली आउट48वें ओवर में पाकिस्तान को 5वीं सफलता मिली। कप्तान विराट कोहली मोहम्मद आमिर की बाउंसर पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। 48 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 315 रन है।

47 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर

47 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 311 रन है। कोहली 75 रन और शंकर 4 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

खिलाड़ी मैदान पर लौटे

बारिश के खत्म होने के बाद एक बार फिर विराट कोहली और विजय शंकर पिच पर लौट आए हैं। इससे पहले धोनी 1 रन बनाकर मोहम्मद आमिर के शिकार बने थे। 46 ओवर के बाद टीम इंडिया ने 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। विराट कोहली और विजय शंकर क्रीज पर मौजूद हैं।

44 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर टीम इंडिया ने 286 रन बना लिए हैं। इस ओवर में 12 रन बने, वहीं एक विकेट भी गिरा। धोनी और कोहली क्रीज पर मौजूद हैं।

43 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर टीम इंडिया ने 274 रन बना लिए हैं। इस ओवर में 13 रन बने. हार्दिक पंड्या 22 रन और कोहली 48 रन बनाकर खेल रहे हैं।

42 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर टीम इंडिया ने 261 रन बना लिए हैं। इस ओवर में 7 रन बने। हार्दिक पंड्या 10 रन और कोहली 47 रन बनाकर खेल रहे हैं।

हसन अली ने पाकिस्तान को 39वें ओवर में दूसरी सफलता दिलाई। खतरनाक लय में दिख रहे रोहित शर्मा 113 गेंदों पर 140 रन बनाकर हसन अली के शिकार बने।

33 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 191 रन। रोहित शर्मा 106 रन और विराट कोहली 22 रन बनाकर खेल रहे हैं।

32 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 187 रन। रोहित शर्मा 104 रन और विराट कोहली 20 रन बनाकर खेल रहे हैं।

टीम इंडिया ने 26वें ओवर में 150 रनों के आंकड़े को पार कर लिया है। इस तरह टीम इंडिया बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही है। 26 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 151 रन एक विकेट के नुकसान पर है।

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी ने एक बार फिर रनों की बरसात शुरू कर दी है। 23वें ओवर में पहले रोहित ने चौका लगाया फिर केएल राहुल ने छक्का जड़कर मोहम्मद हफीज के इस ओवर में कुल 11 रन बटोरे। टीम इंडिया का स्कोर 134/0 है। रोहित 74 रन और राहुल 57 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

20 ओवर के बाद टीम का स्कोर 105-0 है। रोहित 63 और केएल 39 रन पर खेल रहे हैं।

19वें ओवर में महज 2 रन बने पिछले कुछ ओवर से टीम इंडिया की सलामी जोड़ी खामोश है। दोनों बेहद संभल कर बल्लेबाजी कर रहे हैं. 19 ओवर के बाद टीम का स्कोर 103/0 है। रोहित शर्मा 62 रन और केएल राहुल 38 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं।

भारत ने शानदार शुरुआत के साथ 18 ओवर में 100 रन बिना किसी नुकसान के पूरे कर लिए हैं। रोहित शर्मा 61 रन और केएल राहुल 37 रन बनाकर खेल रहे हैं।

यह भी देखें... रेलवे का अमरनाथ यात्रियों को तोहफा, आनंद विहार से चलेगी स्पेशल ट्रेन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story