Top

ICC World Cup 2019: महासमर में कोहली का जुनून,राह में कई चुनौतियां

क्रिकेट का कुंभ वर्ल्ड कप 2019 शुरू हो गया है। इंग्लैंड एवं वेल्स में आयोजित होने वाली क्रिकेट की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता में दुनिया की शीर्ष 10 वनडे टीमें हिस्सा ले रही हैं। विश्व कप 2019 की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन लंदन के प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित होगी। जो ठीक बकिंघम पैलेस के करीब है।

Anoop Ojha

Anoop OjhaBy Anoop Ojha

Published on 29 May 2019 1:43 PM GMT

ICC World Cup 2019: महासमर में कोहली का जुनून,राह में कई चुनौतियां
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

लंदन: क्रिकेट का कुंभ वर्ल्ड कप 2019 शुरू हो गया है। इंग्लैंड एवं वेल्स में आयोजित होने वाली क्रिकेट की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता में दुनिया की शीर्ष 10 वनडे टीमें हिस्सा ले रही हैं। विश्व कप 2019 की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन लंदन के प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित होगी। जो ठीक बकिंघम पैलेस के करीब है।

अगले साढे छह सप्ताह तक दस देश क्रिकेट के सबसे बड़े महासमर में एक दूसरे के आमने सामने होंगे। भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने उतरेगी। क्रिकेट के मैदान पर बतौर बल्लेबाज किवदंती बनते जा रहे विराट कोहली के लिये विश्व कप ताज में कोहिनूर की तरह होगा लेकिन अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण इस विश्व कप में उनकी राह में कई चुनौतियां हैं।

यह भी पढ़ें......ICC World Cup 2019: कोहली का जूनून और वार्नर की तड़प, इस महासमर में सबसे रोमांचक

दिखायी देगा आईपीएल 2019 का अक्स

इस वर्ल्ड कप आईपीएल 2019 का अक्स दिखायी देगा। दरअसल, कुल 150 खिलाड़ियों में से 52 ऐसे हैं जिन्होंने इस बार आईपीएल में कम से कम एक मैच जरूर खेला है। इसका मतलब वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बने हर तीन खिलाड़ियों में से एक ने इसबार आईपीएल खेला है। सिर्फ पाकिस्तान को छोड़कर बाकी 9 सदस्यों की टीम का कम से कम एक खिलाड़ी आईपीएल 19 में था।

वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के देखने को मिलेंगे। उनके 9 खिलाड़ी विभिन्न टीमों का हिस्सा हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के 5-5 खिलाड़ी वर्ल्ड कप टीमों में हैं।

यह भी पढ़ें......ICC World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर ने इन खिलाड़ियों के बारे में खुलकर बात की

कोहली के जुनून और स्मिथ की की तड़प

इसमें पिछले 12 महीने से खोया सम्मान लौटाने को बेताब आस्ट्रेलियाई धुरंधर स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर का जुनून और 44 साल से खिताब नहीं जीत पाने का मलाल मिटाने की इंग्लैंड की तड़प शामिल है । ईयोन मोर्गन की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम अब तक की सबसे मजबूत मानी जा रही है और उसके पास कभी विश्व कप नहीं जीत पाने के जख्मों पर मरहम लगाने का यह सबसे सुनहरा मौका है।

एक दिवसीय क्रिकेट में श्रेष्ठता की जंग का आगाज खिताब के प्रबल दावेदार इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले से होगा।

सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करने के लिये कम से कम पांच मैच जीतने होंगे और फिलहाल टीमों का लक्ष्य यही होगा।

भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।जबकि अनुशासित न्यूजीलैंड, उलटफेर करने में माहिर पाकिस्तान और आक्रामक वेस्टइंडीज भी खिताब जीतने का माद्दा रखते हैं।बल्लेबाजों की ऐशगाह पिचों पर गेंदबाजी सफलता की कुंजी होगी। भारत के पास डैथ ओवरों का विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह , कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे उम्दा गेंदबाज हैं।

यह भी पढ़ें......ICC World Cup 2019: गेंदबाजों के दम पर SA विश्व कप में ‘चोकर्स’ का तमगा हटाना चाहेगा

भारत

बल्लेबाजी में कोहली मोर्चे से अगुवाई करेंगे जबकि रोहित शर्मा पारी के सूत्रधार की भूमिका निभा सकते हैं और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी क्रम में आक्रामकता भरेंगे।

भारतीय टीम इस विश्व कप को महेंद्र सिंह धोनी के लिये यादगार बनाना चाहेगी जिनका यह चौथा और आखिरी विश्व कप होगा।

यह भी पढ़ें......World Cup 2019: केदार जाधव फिट घोषित, विश्व कप के लिये ब्रिटेन जायेंगे

आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया के लिये वार्नर और स्मिथ की फार्म सफलता की कुंजी साबित हो सकती है । वार्नर ने आईपीएल में 692 रन बनाये जबकि स्मिथ ने दोनों अभ्यास मैचों में शानदार प्रदर्शन किया । उस्मान ख्वाजा, कप्तान आरोन फिंच, तेज गेंदबाज पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क, स्पिनर नाथन लियोन और एडम जाम्पा टीम को मजबूत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें......World Cup 2019: चढ़ रहा है विश्व कप का फीवर,गुनगुनाइये ये गीत

इंग्लैंड

विश्व कप के 1975 में आगाज के बाद से इंग्लैंड की टीम इतनी मजबूत कभी नहीं दिखी जितनी इस बार मोर्गन की कप्तानी में लग रही है ।उसके पास जोस बटलर, जानी बेयरस्टा, मोर्गन और जो रूट जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर , मार्क वुड और आदिल रशीद पर नजरें होंगी । वहीं बेन स्टोक्स और मोईन अली गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों में महारथी हैं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान लगातार हार के बाद विश्व कप में उतरा है । मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज देर से टीम में शामिल हुए हैं । वैसे फखर जमां, इमाम उल हक,मोहम्मद हफीज, बाबर आजम और हारिस सोहेल प्रतिभाशाली खिलाड़ी है लेकिन अतीत के उदाहरणों को देखें तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वे एक ईकाई के रूप में चल सकेंगे।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के पास केन विलियमसन के रूप में परिपक्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज हैं । उनके अलावा मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो भी अच्छे बल्लेबाज हैं । ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोमे और जिम्मी नीशाम पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी रहेगी।

यह भी पढ़ें......जानिए कौन हैं ‘अपूर्वी चंदेला’ जिसमें शूटिंग के नाम कर दी अपनी सारी जिन्दगी

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने तमाम उतार चढाव झेले हैं लेकिन ‘यूनिवर्सल बॉस’क्रिस गेल अपने आखिरी विश्व कप में कुछ खास करना चाहेंगे । आंद्रे रसेल ने आईपीएल में अपना हुनर दिखाया है और मैच विनर्स की टीम में कमी नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका का रिकार्ड आईसीसी टूर्नामेंटों में अच्छा नहीं रहा है। डेल स्टेन की फिटनेस समस्याओं ने उनकी परेशानी बढा दी है लेकिन कागिसो रबाडा की रफ्तार और इमरान ताहिर की फिरकी कमाल कर सकती है।

यह भी पढ़ें......

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान का विश्व क्रिकेट में उभरना परीकथा जैसा रहा है। उसके पास रशीद खान जैसा शानदार स्पिनर , मोहम्मद शहजाद, हजरतुल्लाह जजाइ, हशमतुल्लाह शाहिद और मोहम्मद नबी जैसे अच्छे क्रिकेटर भी हैं ।

बांग्लादेश

बांग्लादेश की नजरें सेमीफाइनल तक पहुंचने पर लगी होगी । मशरेफ मुर्तजा काफी लोकप्रिय कप्तान हैं जिनके पास शाकिब अल हसन जैसा हरफनमौला है ।तामिम इकबाल, महमूदुल्लाह रियाद और मुशफिकर रहीम का अनुभव टीम को मजबूती देता है ।

श्रीलंका

श्रीलंका के पास अनुभव के नाम पर सिर्फ लसिथ मलिंगा है । खराब दौर से जूझ रही श्रीलंकाई टीम से अधिक उम्मीदें लगाना बेमानी है ।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story