×

World Cup Final 2023: फाइनल होगा बेहद खास, वायुसेना के विमान दिखाएंगे करतब,पीएम मोदी और अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

World Cup Final 2023: मैंच शुरू होने से पहले आकर्षक एयर शो का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान अहमदाबाद के आसमान में विभिन्न प्रकार के करतब दिखाएंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Nov 2023 6:33 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 6:41 AM GMT)
World Cup Final 2023
X

World Cup Final 2023  (photo: social media )

World Cup Final 2023: आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले के दौरान 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच भिड़ंत होने वाली है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस फाइनल मुकाबले के लिए बेहद खास तैयारियां की जा रही हैं। मैंच शुरू होने से पहले आकर्षक एयर शो का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान अहमदाबाद के आसमान में विभिन्न प्रकार के करतब दिखाएंगे। भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम की ओर ये करतब दिखाए जाएंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस रोमांचक महामुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। गृह मंत्री अमित शाह भी फाइनल मुकाबले का आनंद लेंगे। फाइनल मुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा गया है। हालांकि अभी इन दोनों नेताओं के मुकाबले में मौजूद रहने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।


वायुसेना की टीम दिखाएगी अद्भुत करतब

वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हुई हैं। क्रिकेट की दो दिग्गज टीमों भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस मुकाबले के लिए अहमदाबाद में जोरदार तैयारियां की गई हैं। गुजरात के डिफेंस पीआरओ के मुताबिक सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम मोटेरा इलाके में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले फाइनल मैच की शुरुआत से दस मिनट पहले लोगों को एयर शो के जरिए रोमांचित करेगी। उन्होंने बताया कि फाइनल मुकाबला रविवार को होने वाला है मगर उससे पूर्व शुक्रवार और शनिवार को एयर शो का रिहर्सल किया जाएगा।

सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम आसमान में अपने अद्भुत करतबों के लिए प्रसिद्ध है। इसके लिए भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान के पायलटों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम का गठन 1996 में किया गया था और यह IAF के 52वें स्क्वाड्रन का हिस्सा है। आमतौर पर एरोबिक्स टीम में नौ विमान शामिल होते हैं। इस टीम की ओर से देश में पहले ही कई स्थानों पर आकर्षक एयर शो किए जा चुके हैं और अब फाइनल मुकाबले के दौरान भी यह टीम अपने करतब दिखाएगी।

पीएम मोदी और अमित शाह भी रहेंगे मौजूद

विश्व कप का फाइनल मुकाबला देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 19 नवंबर को अहमदाबाद पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी इस दौरान स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर अहमदाबाद में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री रविवार को दोपहर के समय अहमदाबाद पहुंचेंगे और मैच देखने के बाद राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन सुबह प्रधानमंत्री राजस्थान के चुनावी दौरे पर रवाना हो जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को भी निमंत्रण

फाइनल मुकाबला देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा गया है। अभी तक ऑस्ट्रेलिया की ओर से दोनों नेताओं के भारत दौरे की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वैसे दोनों नेताओं के भारत आने की संभावना जरूर जताई जा रही है।

फाइनल मुकाबले के दौरान सिंगर दुआ लीपा, प्रीतम चक्रवर्ती और आदित्य गढ़वी भी परफॉर्म करेंगे। भारतीय खिलाड़ियों के फैमिली मेंबर,पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और हार्दिक पंड्या के भी रविवार को अहमदाबाद पहुंचने की संभावना है।

भारत के पास बदला चुकाने का मौका

विश्व कप के फाइनल में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। 20 साल बाद विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना होगा। इससे पूर्व 2003 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया को जीत हासिल हुई थी। ऐसे में क्रिकेट फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार जीत हासिल करके 20 साल पहले मिली हार का बदला चुकाएगी।



दोनों टीमें इस तरह फाइनल में पहुंचीं

भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 70 रनों से हराया था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इस मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की टीम की कमर तोड़ दी थी। भारतीय टीम अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही है।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची है। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 213 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सात विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी। अब दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले का इंतजार है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story