×

World Test Championship में किन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें कैसे मिलेंगे प्वाइंट

World Test Championship के दूसरे संस्करण के लिए आईसीसी ने नए नियम और प्वाइंट सिस्टम को जारी कर दिया है। ये चैम्पियनशिप 2021 से 2023 तक खेली जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 15 July 2021 2:26 AM GMT
किन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया
X

भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के दूसरे संस्करण के लिए आईसीसी (ICC) ने नए नियम और प्वाइंट सिस्टम को जारी कर दिया है। ये चैम्पियनशिप 2021 से 2023 तक खेली जाएगी।

इस बार टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 प्वाइंट, मैच ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट और किसी मैच के टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलेंगे। इसके अलावा ICC की ओर से रैंकिंग (ranking) में जीत प्रतिशत के बारे में भी जानकारी दी गई है।

टेस्ट चैम्पियनशिप (Test Championship)) के दूसरे एडिशन (second edition) की शुरुआत 4 अगस्त से होगी। भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज इस चैम्पियनशिप की पहली सीरीज (First series) होगी। इस बार भी हर टीम को कुल 6 सीरीज खेलनी होंगी, जिनमें से तीन विदेशी धरती पर और तीन सीरीज घरेलू जमीन पर खेली जाएंगी।

भारतीय टीम का किससे होगा मुकाबला

घर में: श्रीलंका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया

विदेश में: बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका

नई चैम्पियनशिप का पूरा शेड्यूल:

ऐसा है नया प्वाइंट सिस्टम

आईसीसी ने इस बार प्वाइंट सिस्टम में बदलाव किया है। पिछली बार से अलग इस बार प्वाइंट सिस्टम को कुछ आसान बनाने की कोशिश की गई है। इस बार मैच जीतने वाली टीम को कुल 12 प्वाइंट मिलेंगे, जबकि मैच टाई होने पर 6 प्वाइंट, ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट मिलेंगे और मैच हारने वाली टीम को 0 प्वाइंट मिलेंगे।

मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर 0 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 प्वाइंट उपलब्ध होंगे।

बता दें कि हाल ही में आईसीसी की पहले टैस्ट चैम्पियनशिप खत्म हुई है। न्यूजीलैंड ने दो साल की इस मैराथन चैम्पियनशिप को अपने नाम किया है। जबकि फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की हार हुई थी।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story