×

अफ्रीका की हार से ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में बड़ा बदलाव,दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत...

World Test Championship Points Table: टीम इंडिया के लिए रविवार का दिन काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय टीम शनिवार तक चौथे स्थान पर बरक़रार थी। लेकिन रविवार को टीम इंडिया ने पहले तीसरा स्थान प्राप्त किया और उसके कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफ्रीका की हार से दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Dec 2022 10:18 AM GMT
World Test Championship Points Table
X

World Test Championship Points Table

World Test Championship Points Table: टीम इंडिया के लिए रविवार का दिन काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय टीम शनिवार तक चौथे स्थान पर बरक़रार थी। लेकिन रविवार को टीम इंडिया ने पहले तीसरा स्थान प्राप्त किया और उसके कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफ्रीका की हार से दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया। भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मुकाबले में 188 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 अजेय की बढ़त प्राप्त कर ली है। जबकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को अपनी सरजमीं पर पहले टेस्ट में छह विकेट से हराया। इसके साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही।

बांग्लादेश को हराकर अंक तालिका में टॉप-3 में पहुंचा भारत:

बता दें रविवार को चटगांव टेस्ट के पांचवें दिन टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 12 अंक हासिल किए। अब 13 टेस्ट में भारत ने 7 जीत की बदौलत 87 अंक जोड़ लिए हैं। जिसके बाद 55.77 प्रतिशत अंकों के साथ उन्होंने तीसरे पायदान पर कदम रख दिया है। वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर खिसक गई। इससे श्रीलंका के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। लेकिन इसके कुछ देर बाद टीम इंडिया के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई।

अफ्रीका की हार से इंडिया को फायदा:

भारतीय टीम को अपनी जीत के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका की हार का बड़ा फायदा हुआ है। भारत अब 55.77 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। अब अफ्रीका की टीम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर खिसक गई। अफ्रीका की टीम छह जीत और 72 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत ने मौजूदा चक्र में अब तक 13 टेस्ट खेल लिए हैं, जिसमें सात में जीत हासिल की है और चार में हार का सामना किया है। इसके अलावा दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। जबकि अफ्रीका की टीम अब तक सिर्फ 6 मुकाबलों में जीत दर्ज कर पाई है। अफ्रीका की यह पांचवीं हार हो गई है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा फाइनल मुकाबला?

बता दें अब की स्थिति पर नज़र डाली जाए तो इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की खिताबी भिड़ंत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होती नज़र आ रही है। ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक 13 मैचों में 9 जीत के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान सिर्फ एक मैच गंवाया हैं, जबकि तीन मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं। जबकि टीम इंडिया ने 13 मैचों में से 7 में जीत और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story