×

बजरंग पूनिया ने किया बड़ा कमाल, वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता चौथा मेडल

World Wrestling Championship: वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने बड़ा कमाल कर दिखाया। ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस बार भारत की झोली में दूसरा पदक आया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Sep 2022 3:14 AM GMT
World Wrestling Championships 2022
X

World Wrestling Championships 2022 (Photo: SAI Media Twitter)

World Wrestling Championship: वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने बड़ा कमाल कर दिखाया। ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस बार भारत की झोली में दूसरा पदक आया है। उनसे पहले महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया है। 65 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के पहलवान ने पुएर्टो रिको के सेबस्टियन रिवेरा को कड़े मुकबले में मात दी। बजरंग पूनिया ने यह मुकाबला 11-9 से अपने नाम किया।

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता चौथा मेडल:

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने रविवार को हुए मुकाबले में सेबस्टियन रिवेरा को पटखनी देकर कांस्य पदक अपने नाम किया। यह पहला मौका नहीं है जब उन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप मैडल जीता हो, इससे पहले भी पूनिया ने तीन बार मेडल अपने अपने नाम किए हैं। इससे पहले उन्होंने 2018 में सिल्वर मेडल जीता था और 2013 और 2019 के वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने में कामयाब हुए थे। यह चौथा मौका था जब उन्होंने इस टूर्नामेंट में पदक जीतकर बड़ा कमाल किया है।

क्वार्टर फाइनल में हार गए थे पूनिया:

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत को उस समय बड़ा झटका लगा था, जब क्वार्टर फाइनल में बजरंग पूनिया को हार का सामना करना पड़ा। यूएसए के जॉन दियाकोमिहालिस ने उन्हें क्वार्टर फाइनल में हराया। हालांकि इसके बावजूद बजरंग पूनिया जॉन फाइनल में प्रवेश कर गए। जिसके चलते उन्हें रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला। रेपचेज के पहले मैच में बजरंग ने आर्मेनिया के वेजगेन तेवान्यान को कड़े टक्कर में हराया। इसके बाद ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में उन्होंने जीत दर्ज की। मैच की शुरुआत पहलवान बजरंग पूनिया के लिए बेहद ख़राब रही। एक समय सामने वाले पहलवान ने भारतीय पहलवान को 6-0 से पछाड़ दिया। लेकिन इसके बाद बजरंग ने पूरा दमखम लगाते हुए जबरदस्त वापसी की। और मैच के अंतिम में 11-9 से उसे पटखनी दी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता था गोल्ड मेडल:

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया पिछले काफी समय से अपनी शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। ये जिस भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं, तो पदक पक्का ही अपने नाम करते हैं। ओलंपिक में पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया। उसके बाद उन्होंने हाल ही में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी बजरंग पूनिया ने गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रचा था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story