×

आईपीएल में इस बार एक और नया नियम होगा लागू, वाइड और नो बॉल पर भी ले सकेंगे रिव्यू!

IPL 2023: महिला प्रीमियर लीग के दौरान एक ऐसी घटना देखी गई जिसने मैच का परिणाम पर असर डाल दिया। अब इस नियम का उपयोग आईपीएल 2023 में भी खूब देखने को मिलेगा। जी हां, अब खिलाड़ी वाइड और नो बॉल पर भी रिव्यू ले सकते हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 March 2023 7:12 AM GMT
IPL 2023
X

IPL 2023

IPL 2023: महिला प्रीमियर लीग के दौरान एक ऐसी घटना देखी गई जिसने मैच का परिणाम पर असर डाल दिया। अब इस नियम का उपयोग आईपीएल 2023 में भी खूब देखने को मिलेगा। जी हां, अब खिलाड़ी वाइड और नो बॉल पर भी रिव्यू ले सकते हैं। रविवार को खेले गए महिला आईपीएल के मैच में बल्लेबाज़ ग्रेस हेरिस ने बाहर जाती गेंद पर शॉट लगाने का प्रयास किया लेकिन वो चूक गई। इसके बाद अंपायर ने इस गेंद को वाइड करार नहीं दिया तो ग्रेस हेरिस ने तुरंत डीआरएस ले लिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने इसे वाइड बॉल करार दिया।

वाइड और नो बॉल पर भी ले सकेंगे रिव्यू!

एक क्रिकेट वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2023 से रिव्यु सिस्टम में एक और नियम शामिल हो जाएगा। खिलाड़ी अब नो बॉल या वाइड बॉल पर भी डीआरएस ले सकेंगे। महिला आईपीएल में यह नया नियम जारी हैं। यही नया नियम आगामी आईपीएल में भी लागू होगा। इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार होगा जब इस नियम को लागू किया जा रहा है। खिलाड़ी के द्वारा लिया गया रिव्यु अगर सही साबित होता है तो DRS बचा रहेगा नहीं तो ये ख़राब हो जाएगा।

WPL में दो बार अंपायर ने बदला वाइड का फैसला:

बता दें वीमेंस प्रीमियर लीग में यह नियम लागू है। अब तक दो बार खिलाड़ी इसका इस्तेमाल कर छुएक हैं। पहले ही मैच में इसका प्रयोग देख क्रिकेट फैंस हैरान रह गए। मुंबई इंडियंस की गेंदबाज साइका इशाक द्वारा डाली गेंद को ऑन फील्ड अंपायर ने वाइड करार दी। लेकिन मुंबई की कप्तान ने वाइड को लेकर DRS लिया। जिसके बाद थर्ड अंपायर ने फैसला बदल दिया। रविवार को खेले गए महिला आईपीएल के मैच में भी इसका प्रयोग किया गया। अंपायर ने अंतिम ओवर में एक बाहर जाती गेंद को वाइड करार नहीं दिया तो ग्रेस हेरिस ने तुरंत डीआरएस ले लिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने इसे वाइड बॉल करार दिया।

इस बार आईपीएल में दिखेगा ये बड़ा बदलाव:

आईपीएल में वाइड और नो-बाल को लेकर DRS का नियम लागू होने जा रहा हैं। इससे कई बार अंपायर भूलवश गलत फैसला देते हैं। ऐसे में खिलाड़ियों उसके बाद अपनी निराशा जाहिर करते हैं, काई बार खिलाड़ियों और अंपायर के बीच बड़ी बहस भी हो जाती हैं। लेकिन अब नियम में बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। आईपीएल 2023 के सीजन में प्लेयर अब नो बॉल या वाइड बॉल पर भी डीआरएस ले सकेंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story