×

WPL 2024 Final: रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर की टीम ने दूसरे एडिशन में पूरा किया 16 साल का सपना, वूमेंस प्रीमियर लीग का जीता खिताब

WPL 2024 Final: वूमेंस प्रीमियर लीग का दूसरा एडिशन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किया अपने नाम, दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में 8 विकेट से दी मात।

Kalpesh Kalal
Published on: 18 March 2024 2:22 AM GMT
WPL 2024 Final RCB vs DC
X

WPL 2024 Final (Source_Social Media)

WPL 2024 Final RCB vs DC: भारत में खेले गए वूमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे एडिशन का खिताब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने नाम कर हैरान कर दिया है। महिला प्रीमियर लीग के इस दूसरे सत्र में फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच टक्कर हुई। जहां स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली आरसीबी ने फाइनल मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए आरसीबी की पुरुष टीम जो 16 साल से नहीं कर सकी वो काम कर दिखाया और दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराकर टाइटल जीतने के साथ ही अपने फैंस की खुश कर दिया।

आरसीबी ने दिल्ली को 8 विकेट से हराकर जीता WPL 2024 का खिताब

वूमेंस प्रीमियर लीग के खिताबी जंग में लीग राउंड में जबरदस्त प्रदर्शन कर टेबल टॉप के साथ फाइनल में जगह बनाने वाली दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी की। दिल्ली कैपिटल्स की टीम शानदार शुरुआत के बाद अचानक ही लड़खड़ा गई और पूरी टीम 18.3 ओवर में ही 113 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गई। दिल्ली कैपिटल्स से मिले 114 रन के जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रन बनाने में दिक्कतें जरूर हुई लेकिन आखिर में 19.3 ओवर में आरसीबी ने 114 रन के लक्ष्य को हासिल कर वूमेंस प्रीमियर लीग की चैंपियनशिप को जीत लिया है।

श्रेयंका और मॉनिनक्स ने दिल्ली कैपिटल्स को किया 113 रन पर ढ़ेर

दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस ग्रैंड फिनाले में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मैग लेनिंग ने ट़ॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने उतरी। दिल्ली के लिए कप्तान मैग लेनिंग के साथ शेफाली वर्मा ओपनिंग करने उतरी। शेफाली वर्मा ने एक बार फिर से ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों ही ओपनिंग बैटर ने दिल्ली की टीम को 7 ओवर में ही 64 रन के स्कोर पर पहुंचा दिया। यहां से इनके बड़े स्कोर की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन 8वें ओवर की पहली ही गेंद पर सोफिया मॉलिनक्स ने शेफाली वर्मा को आउट कर दिया। शेफाली ने 27 गेंद में 44 रन बनाए। यहां से मैच पूरी तरह से पलट गया और टीम के 64 के ही स्कोर पर जेमिमा रोड्रिग्स और एलिसा कैप्सी भी चलती बनी। सोफिया मॉलिनक्स ने 4 गेंद में 3 विकेट लेकर मैच का रूख पलट दिया। इसके बाद टीम के 74 रन के स्कोर पर मैग लेनिंग भी 23 रन बनाकर श्रेयंका पाटिल की गेंद पर आउट हो गई। इसके बाद देखते ही देखते दिल्ली कैपिटल्स की टीम श्रेयंका पाटिल और सोफिया मॉलिनक्स ने पूरी तरह से पस्त कर दिया और 101 पर ही 8 विकेट झटक लिए। इसके बाद आखिर में दिल्ली की टीम 18.3 ओवर में केवल 113 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गई। श्रेयंका पाटिल ने 4 विकेट और मॉलिनक्स ने 3 विकेट झटके।

आरसीबी ने 3 गेंद बाकी रहते लक्ष्य किया हासिल, जीता खिताब

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के 113 रन के जवाब में आरसीबी की टीम खेलने उतरी। उनके लिए कप्तान स्मृति मंधाना और सोफी डिवाइन पारी की शुरुआत करने उतरी। दोनों ने सधी हुई शुरूआत की। आरसीबी ने बहुत ही समझदारी के साथ बल्लेबाजी करते हुए स्मृति और सोफी डिवाइन ने 49 रनों की साझेदारी की। जिसके बाद सोफी डिवाइन 27 गेंद में 32 रन की अहम पारी खेलकर आउट हुई। इसके बाद कप्तान स्मृति का साथ देने एलिस पैरी खेलने उतरी। एलिस पैरी ने शानदार बल्लेबाजी की। स्मृति के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी कर लक्ष्य को आसान बना दिया। मंधाना टीम के 82 रन के स्कोर पर 39 गेंद में 31 रन बनाकर मिन्नू मनी की गेंद पर आउट हुई। लेकिन यहां से एसिल पैरी ने 37 गेंद में नाबाद 35 रन और ऋचा घोष के 14 गेंद में नाबाद 17 रनों की पारी की मदद से आरसीबी ने 19.3 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर अपने फैंस को खुश कर दिया। इस जबरदस्त फाइनल मैच में आरसीबी ने वो काम कर दिखाया जो आईपीएल में उनकी पुरुष टीम 16 सालों से नहीं कर सकी है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story