×

WPL Auction 2024: वूमेंस प्रीमियर लीग का ऑक्शन हुआ खत्म, जानें ऑक्शन की बड़ी बातें एक नजर में

WPL Auction 2024: वूमेंस प्रीमियर लीग 2024 के लिए हुए ऑक्शन में कुल 165 खिलाड़ी उतरी थी, जिसमें से केवल 30 खिलाड़ियों पर लगी बोली।

Kalpesh Kalal
Published on: 9 Dec 2023 2:29 PM GMT
WPL Auction 2024
X

WPL Auction 2024(Source_Social Media)

WPL Auction 2024: वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे अमीर बोर्ड भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड के बैनर तले आईपीएल की तर्ज पर इसी साल से शुरू हुए महिला प्रीमियर लीग दे दूसरे सीजन से पहले मिनी ऑक्शन शनिवार को खत्म हुआ। आईपीएल 2024 के लिए होने वाली नीलामी से ठीक 10 दिन पहले हुई वूमेंस प्रीमियर लीग की नीलामी में कईं चौंकानें वाले नाम सामने आए, जहां कुछ अनजान की खिलाड़ी रातों-रात करोड़पति बन गई तो कुछ बड़े नाम नीलामी के बाजार में फ्रेंचाइजी को लुभा नहीं पाए और अनसोल्ड रहे।

वूमेंस प्रीमियर लीग का ऑक्शन खत्म

मुंबई में शनिवार, 9 दिसंबर को हुए इस महिला प्रीमियर लीग के अगले साल होने वाले दूसरे सीजन से पहले मिनी ऑक्शन में जबरदस्त क्रेज देखने को मिला। 5 फ्रेंचाइजी के बीच खिलाड़ियों को अपने पाले में करने की होड़ में पंजाब की काशवी गौतम पर बंपर बोली देखने को मिली, जिन्हें गुजरात जॉयंट्स ने 2 करोड़ रूपये की भारी रकम चुकाकर अपने नाम किया।

काशवी गौतम और वृंदा दिनेश ने चौंकाया

काशवी गौतम इस ऑक्शन की सबसे महंगी अनकैप्ड खिलाड़ी साबित हुई। तो इनके साथ ही एक और नाम से चौंकाया, जहां ऑलराउंडर वृंदा दिनेश को यूपी वॉरियर्स ने 1.3 करोड़ रुपये में खरीदा। वो इस लीग की दूसरी सबसे महंगी अनकैप्ड खिलाड़ी बनी। इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स ने एनाबेल सदरलैंड को 2 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

वूमेंस प्रीमियर लीग के ऑक्शन की बड़ी बातें...

1. मिनी ऑक्शन में कुल 165 महिला खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से केवल 30 खाली स्लॉट को लेकर बोली लगी। ऐसे में 30 खिलाड़ियों के अलावा बाकी को निराश होना पड़ा।

2. महिला प्रीमियर लीग के इस मिनी ऑक्शन में शामिल 5 फ्रेंचाइजी ने मिलकर कुल 12.75 करोड़ रुपये का पैसा खर्च किया। इसमें सबसे ज्यादा पैसा गुजरात जॉयंट्स ने खर्च किया, जिन्होंने 4.5 करोड़ रुपये दांव पर लगाए।

3. WPL 2024 से पहले हुए इस मिनी ऑक्शन की सबसे बड़ी बोली भारत की काशवी गौतम और इंग्लैंड की एनाबेल सदरलैंड पर लगी। जिन्हें 2-2 करोड़ रुपये में खरीदा गया। काशवी गौतम को गुजरात जॉयंट्स ने खरीदा, तो वहीं एनाबेल सरदलैंड को दिल्ली कैपिटल्स ने अपने पाले में किया।

4. काशवी गौतम और वृंदा दिनेश इस ऑक्शन में सबसे ज्यादा चर्चित चेहरा रही। दोनों ही खिलाड़ी अनकैप्ड थी, लेकिन इन्हें लेकर फ्रेंचाइजी के बीच जबरदस्त रेस दिखी और आखिर में काशवी गौतम 2 करोड़ रूपये में गुजरात के पाले में गई, तो वहीं वृंदा दिनेश को यूपी वॉरियर्स ने 1.3 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

5. भारत की दिग्गज खिलाड़ी रही वेदा कृष्णमूर्ति को शुरुआती दौर में कोई खरीददार नहीं मिल सका था। आखिर में दूसरे राउंड में वेदा को गुजरात जॉयंट्स ने 30 लाख की बेस प्राइज में ही अपनी टीम में शामिल कर लिया।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story