Vinesh Phogat Breaking: विनेश फोगाट ओलंपिक में अयोग्य घोषित, नहीं मिलेगा मेडल, बढ़े वजन के चलते बाहर

Vinesh Phogat Breaking: भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि विनेश फोगट को अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किलोग्राम से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Aug 2024 6:42 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2024 8:09 AM GMT)
Wrestler Vinesh Phogat disqualified in Paris olympics 2024
X

Wrestler Vinesh Phogat disqualified in Paris olympics 2024 (Pic: Social Media)

Vinesh Phogat Breaking: महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पहुंचने वालीं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का ओलंपिक मेडल छिन गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इसका कारण यह है कि मेडल मैच की सुबह उनका वजन तय मानकों से अधिक पाया गया है। खबरों के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन तय सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया है।

व‍िनेश फोगाट हुईं बेहोश

अयोग्य होने की जानकारी मिलते ही व‍िनेश फोगाट बेहोश हो गई हैं, इसके बाद उनको पेर‍िस के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. उनको IV फ्लूइड देने की सिफारिश की गई है। विनेश ड‍िहाइड्रेशन के कारण अस्पताल में भर्ती की गईं।

इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने भी विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की पुष्टि कर दी है। संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विनेश फोगाट को 50 किग्रा रेसलिंग मुकाबले से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है। विनेश फोगाट ने असाधारण प्रदर्शन करते हुए कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग का सेमीफाइनल मुकाबला 5-0 से जीता था। सेमीफाइनल मैच में क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर विनेश फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गई थीं। उनके शानदार प्रदर्शन की पूरे देश में खूब चर्चा हो रही थी मगर अब पेरिस से बुरी खबर आने के बाद सबको करारा झटका लगा है।

मानक से अधिक वजन मिलने पर अयोग्य घोषित

देश को गौरवान्वित करने वाली विनेश फोगाट को बुधवार को एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसके पीछे उनका वजन अधिक होने का कारण बताया गया। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आज सुबह उनका वजन तय मानक से अधिक पाया गया और नियम इसकी अनुमति नहीं देते। इस कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

नियमों के अनुसार यदि कोई एथलीट वजन माप में भाग नहीं लेता है या असफल साबित होता है तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल की ओर से विनेश फोगाट को वजन मानदंड पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय देने का अनुरोध किया गया मगर इस अनुरोध को ठुकरा दिया गया।

भारत को लगा करारा झटका

विनेश फोगाट फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने से भारत को करारा झटका लगा है। भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह खेदजनक है कि महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग में विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। टीम की ओर से किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद आज सुबह उनका वजन अधिक पाया गया। बयान में कहा गया है कि अभी भारतीय दल की ओर से कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

पेरिस से बुरी खबर सुनकर हर कोई हैरान

सेमीफाइनल में विनेश फोगाट की कामयाबी के बाद देश में हर कोई खुशी से झूम रहा था मगर इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने हर किसी को हैरान कर दिया है। पिछले दो ओलंपिक की निराशा और पिछले दिनों रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से लंबे विवाद से उभरी मानसिक परेशानी को पीछे छोड़ते हुए विनेश ने पहले राउंड में पिछली ओलंपिक चैंपियन को शिकस्त दी थी। इस उलटफेर भरी जीत के बाद उन्होंने यूक्रेन की अनुभवी पहलवान को हराकर अंतिम चार में जगह पक्की कर ली थी। बाद में वे फाइनल में भी पहुंच गई थीं मगर अब उन्हें करारा झटका लगा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विनेश को इस बाबत पहले ही पता चल गया था। इसी कारण वे बाउट के बाद सीधे स्कीपिंग करने चली गई थीं, जिससे वेट को मैनेज किया जा सके, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उनका 100 ग्राम वेट अधिक होना काफी दुख पहुंचाने वाला साबित हुआ। भारतीय दल की ओर से की गई इस गलती पर हैरानी भी जताई जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story