×

Wrestling Federation of India Elections Result: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के नए अध्यक्ष बने संजय सिंह, पढ़ें पूरी खबर

President Sanjay Singh Wrestling Federation of India Elections Result: चुनाव के नतीजे गुरुवार, 21 दिसंबर 2023 को घोषित हो चुके हैं। जिसमें संजय सिंह को भारी समर्थन के साथ नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है

Sachin Hari Legha
Published on: 21 Dec 2023 9:39 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 11:00 AM GMT)
New President Sanjay Singh
X

New President Sanjay Singh (photo. Social Media)

Wrestling Federation of India Elections Result: भारतीय कुश्ती महासंघ यानी रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling Federation of India) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे के बाद हाल ही में WFI के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुए। चुनाव के नतीजे गुरुवार, 21 दिसंबर 2023 को घोषित हो चुके हैं। जिसमें संजय सिंह (Sanjay Singh) को भारी समर्थन के साथ नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। संजय सिंह मूल रूप से चंदौली के रहने वाले हैं और अब से वही अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालेंगे।

बृजभूषण शरण सिंह के हैं खास

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ का नया अध्यक्ष चुना गया है। वर्ष की शुरुआत में कई बार स्थगन के बाद, भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव (Wrestling Federation of India Elections) गुरुवार, 21 दिसंबर को हुए। मतदान दिन में नई दिल्ली में हुआ और मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के तुरंत बाद गिनती शुरू हुई।

प्राप्त जानकारियों के हवाले से बताया जा रहा है कि भारतीय कुश्ती महासंघ में शीर्ष पदों के लिए चुनाव वैश्विक कुश्ती संस्था, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के लिए डब्ल्यूएफआई पर लगाए गए निलंबन को हटाने का मार्ग भी प्रशस्त करता है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने अगस्त में निर्धारित समय सीमा के भीतर चुनाव कराने में विफल रहने के कारण डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया था और भारत के पहलवानों ने पिछले कुछ महीनों में वैश्विक प्रतियोगिताओं में तटस्थ एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा की थी।

राजधानी में अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, महासचिव और वरिष्ठ उपाध्यक्ष समेत 15 पदों के लिए चुनाव हुए। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद के लिए दोतरफा दौड़ राष्ट्रमंडल खेलों की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण और उत्तर प्रदेश कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष संजय सिंह के बीच थी। अनीता श्योराण, जो हरियाणा से हैं और ओडिशा से चुनाव लड़ीं, राष्ट्रीय कुश्ती संस्था की पहली महिला अध्यक्ष बनने के लिए बोली लगा रही थीं। उन्हें साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगट सहित स्टार पहलवानों का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने यौन उत्पीड़न और महिला पहलवानों का पीछा करने के आरोपों पर निवर्तमान बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

वहीं दूसरी ओर, संजय सिंह, जो बृज भूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी रहे हैं, ने कुश्ती के गौरवशाली दिनों को वापस लाने का वादा किया है, एक ऐसा खेल जिसने हाल के दिनों में भारत के लिए कई ओलंपिक पदक विजेता पैदा किए हैं। साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया जैसे लोगों को संजय सिंह के चुनाव लड़ने पर आपत्ति थी, क्योंकि उन्होंने महीने की शुरुआत में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ अपनी बैठक के दौरान इसे व्यक्त किया था।

गौरतलब है कि बहुचर्चित विरोध प्रदर्शन 18 जनवरी को शुरू हुआ जब पहलवान नई दिल्ली के जंतर मंतर पर एकत्र हुए और सार्वजनिक रूप से सिंह पर यौन शोषण और धमकी के आरोप लगाए। एथलीटों का आक्रोश सिर्फ अपने लिए न्याय मांगने के बारे में नहीं था बल्कि आने वाले पहलवानों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के बारे में भी था। उन्होंने डब्ल्यूएफआई में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की मांग की और जोर देकर कहा कि न तो सिंह और न ही उनके परिवार के किसी सदस्य को महासंघ में शामिल होना चाहिए। विरोध प्रदर्शन जून तक जारी रहा जिसके बाद खेल मंत्रालय द्वारा कार्रवाई का वादा किए जाने के बाद पहलवानों ने इसे बंद करने का फैसला किया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story