×

WTC Final: आखिरी दिन अहम, हार का खतरा अभी नहीं टला, भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

WTC Final : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबले का आज आखिरी दिन है। अभी तक भारत के पास सिर्फ 32 रनों की लीड है और टीम इंडिया ने अपने दो महत्वपूर्ण विकेट भी खो दिए हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariShivaniPublished By Shivani

Published on 23 Jun 2021 7:03 AM GMT

WTC Final: आखिरी दिन अहम, हार का खतरा अभी नहीं टला, भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच साउथैंप्टन (Southampton) में खेला जा रहा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला (World Test Championship Final) अब रिजर्व डे तक खिंच गया है। मैच के आखिरी दिन यानी बुधवार को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि अभी तक भारत के पास सिर्फ 32 रनों की लीड है और टीम इंडिया ने अपने दो महत्वपूर्ण विकेट भी खो दिए हैं।

अब टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे,ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा को दमदार बल्लेबाजी दिखानी होगी क्योंकि भारतीय टीम अभी भी खतरे से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है।
इससे पहले मैच के पांचवें दिन मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी के चलते टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की टीम को भारी बढ़त लेने से रोक दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने 249 रन बनाकर पहली पारी में 32 रनों की बढ़त हासिल की।

आखिरी दिन पर टिकी हैं सभी की नजरें

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अब काफी रोमांचक दौर में पहुंच गया है और हर किसी की नजर आखिरी दिन के खेल पर टिकी है। भारतीय टीम ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम एक समय काफी मजबूत स्थिति में दिख रही थी मगर मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। शमी जहां 4 विकेट लेने में कामयाब रहे वहीं इशांत ने 3 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की टीम की लय बिगाड़ दी।

कप्तान विलियमसन की ठोस बल्लेबाजी
न्यूजीलैंड की ओर से टीम के कप्तान केन विलियमसन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 49 रन बनाए। वे एक छोर को थामे खड़े रहे जबकि दूसरे छोर पर लगातार विकेटों का पतन होता रहा। उन्होंने 177 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 49 रनों की पारी खेली। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने उन्हें कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया।
न्यूजीलैंड की टीम के पुछल्ले बल्लेबाज टिम साउदी ने 46 गेंदों में 30 रनों का अहम योगदान किया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने एक चौका और दो छक्के लगाए। बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में साउदी जडेजा की गेंद पर बोल्ड आउट हुए।

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट

टीम इंडिया के दूसरी पारी में साउदी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट किया। साउदी ने 17 रनों पर 2 विकेट लेकर टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया। शुभमन गिल 33 गेंदों पर सिर्फ 8 रन बना सके। साउदी ने अपनी एक बेहतरीन आउटस्विंगर पर उन्हें पगबाधा आउट किया।

टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 81 गेंदों पर 30 रन बनाने में कामयाब रहे। क्रीज पर जमने के बाद वे लगातार दूसरी बार बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने साउदी की एक सीधी गेंद को खेलने का प्रयास ही नहीं किया और इस तरह पगबाधा आउट हो गए। उसके बाद चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने अपने विकेट बचाए रखें। कोहली ने 12 गेंदों पर नाबाद 8 और चेतेश्वर पुजारा ने 55 गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाए।

आखिरी दिन बारिश की संभावना नहीं (Southampton Weather 23 June)

साउथैंप्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच का पहला और चौथा दिन बारिश में पूरी तरह धुल गया था। बाकी के दिनों में भी 90 ओवर का खेल नहीं हो सका। पांच दिनों के खेल के दौरान अभी तक केवल 221 ओवर ही फेंके जा सके हैं।
रिजर्व डे के दिन बुधवार को साउथैंप्टन में बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक मैदान पर बादल छाए रहेंगे मगर बारिश होने की आशंका नहीं है। भारी मौसम होने के कारण न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को मदद मिलनी तय मानी जा रही है। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को दमखम के साथ बल्लेबाजी करनी होगी। नहीं तो भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडराने लगेगा।

बल्लेबाजों को करना होगा दमदार प्रदर्शन

भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल आउट होने के बाद पवेलियन लौट चुके हैं। ऐसे में अब कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा और ऋषभ पंत पर आखिरी दिन दमदार बल्लेबाजी दिखाने का दारोमदार है।

जानकारों का कहना है कि भारतीय टीम तेजी से रन बनाकर न्यूजीलैंड को वनडे मैच की तरह 200 से अधिक रन बनाने का लक्ष्य दे सकती है। वैसे ज्यादातर जानकारों का मानना है कि मैच अब ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है, लेकिन अगर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज पहले सेशन के दौरान भारत के महत्वपूर्ण विकेट लेने में कामयाब हो गए तो भारत पर हार का खतरा भी मंडरा सकता है।
इसलिए आखिरी दिन पहले सेशन के खेल को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मैच ड्रा या टाई होने की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। वैसे माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज आखिरी दिन अपनी स्विंग गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को जरूर परेशान करेंगे।
Shivani

Shivani

Next Story