×

WTC Final में टीम इंडिया को रहना होगा पैट कमिंस से सावधान!, भारत के खिलाफ उनका जोरदार रिकॉर्ड

Tags:

Suryakant Soni
Published on: 31 May 2023 1:49 PM GMT
WTC Final में टीम इंडिया को रहना होगा पैट कमिंस से सावधान!, भारत के खिलाफ उनका जोरदार रिकॉर्ड
X
WTC Final (Photo: Google)

WTC Final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की शुरुआत में अब महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत की भिड़ंत होगी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस महामुकाबले के लिए दोनों टीमों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों की ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ों के सामने बड़ी अग्निपरीक्षा होगी। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों को ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस से सावधान रहना होगा। क्योंकि उनका रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बहुत शानदार रहा हैं।

भारत के खिलाफ पैट कमिंस का जोरदार रिकॉर्ड:

पैट कमिंस ने कुछ ही सालों में अपने बेहतरीन खेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी का जिम्मा संभल लिया। अब भारत के खिलाफ होने वाले इस महामुकाबले में उनकी कप्तानी के साथ गेंदबाज़ी की भी परीक्षा होगी। टीम इंडिया के खिलाफ उनका प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा हैं। पैट कमिंस ने टीम इंडिया के खिलाफ अब तक कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं और 25.45 की औसत से 46 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन 27 रन देकर 6 विकेट का रहा है। भारत के खिलाफ वो टेस्ट में एक बार 5 विकेट हॉल कर चुके हैं।

कमिंस का कैसा रहा टेस्ट करियर:

पैट कमिंस पिछले एक दशक से ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहे हैं। उनके पास गेंदबाज़ी का काफी अनुभव हैं। नई गेंद से उनको स्विंग करवाने में महारथ हासिल हैं। कमिंस ने अब तक कुल 49 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 21.50 की औसत से 217 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन पर छह विकेट का रहा है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 8 बार एक पारी में 5 विकेट और उससे ज्यादा हासिल किये हैं। इंग्लैंड की सरजमीं पर भी कमिंग्स का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा हैं। ऐसे में टीम इंडिया के लिए वो कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं।

7-11 जून तक खेला जाएगा फाइनल मुकाबला:

आईपीएल के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। जबकी दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ी अभी आईपीएल खेलने में व्यस्त हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story