×

WTC Final: दोनों टीमें दमखम दिखाने को तैयार, महामुकाबले के दौरान बारिश का खतरा

WTC Final : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 18 जून से साउथैंप्टन में खेला जाने वाला है, मगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने क्रिकेट फैंस और दोनों टीमों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Jun 2021 7:00 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2021 7:24 AM GMT)
WTC Final 2021
X

डिजाइन फोटो (सौ. से सोशल मीडिया)

WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (World Test Championship Final) का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है। दोनों देशों के बीच यह प्रतिष्ठा की बड़ी जंग है जिसे जीतने के लिए दोनों देशों की टीमें कमर कसकर तैयार हैं। इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम के हौसले बुलंद हैं। चोट के कारण दूसरा टेस्ट न खेलने वाले कप्तान केन विलियमसन भी पूरी तरह फिट हो गए हैं। दूसरी ओर विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया भी इस महामुकाबले में पूरी ताकत के साथ उतरने के लिए तैयार है।

यह (WTC Final Kab hai) महामुकाबला 18 जून से साउथैंप्टन में खेला जाने वाला है मगर मौसम विभाग की भविष्यवाणी ने क्रिकेट फैंस और दोनों टीमों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। दरअसल मौसम विभाग का कहना है कि 18 से 22 जून के बीच होने वाली बारिश इस महामुकाबले का मजा किरकिरा कर सकती है।

धीमे गेंदबाजों की होगी अहम भूमिका

इस बीच टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि टीम इंडिया ने इस महामुकाबले के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। रहाणे ने कहा कि साउथैंप्टन में धीमे गेंदबाज अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में खेले जा रहे इस मैच में बल्लेबाज अहम भूमिका अदा करेंगे। रहाणे के मुताबिक बल्लेबाज़ ही मैच का रुख तय करेंगे क्योंकि मैदान के गीले होने पर गेंदबाजों को बॉल डालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।


उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड एक मजबूत टीम है और हम उसे हल्के में नहीं ले रहे हैं। बल्लेबाजी के साथ ही उनकी गेंदबाजी भी काफी मजबूत है। टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाज ने कहा कि हम खेल का पूरा मजा लेंगे और एक समय एक ही सेशन पर पूरा ध्यान देकर अपना पक्ष मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

न्यूजीलैंड की टीम भी दमखम दिखाने को तैयार

दूसरी ओर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की कप्तानी करने वाले टॉम लाथम का कहना है कि हमारी नजर इस समय चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर है क्योंकि यह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण मैच है।
उन्होंने कहा कि हम पूरी ताकत के साथ फाइनल मुकाबला खेलना चाहते हैं ताकि टीम के सभी साथी अपने प्रदर्शन पर गर्व महसूस कर सकें। उन्होंने कहा कि टीम के सभी खिलाड़ी फाइनल मुकाबले में जोरदार खेल दिखाने के लिए बेकरार हैं। उन्होंने टीम इंडिया को मजबूत बताते हुए कहा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

मैच के दौरान बारिश का खतरा

इस बीच मौसम विभाग के अनुसार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दौरान बारिश होने का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि 18 जून से शुरू होने वाले इस मैच के पांचों दिन बारिश का खतरा बना रहेगा। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन आईसीसी की डब्लूटीसी ट्रॉफी साझा करने के लिए मजबूर हो सकते हैं।

आईसीसी की ओर से 23 जून को टेस्ट के लिए आरक्षित दिन के रूप में रखा गया है। अगर फाइनल मुकाबला टाई या ड्रा होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।
इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी साउथैंप्टन में मौसम विभाग के पूर्वानुमान को पोस्ट किया है। इस पोस्ट के मुताबिक रिजर्व डे सहित बाकी के पांचों दिनों के दौरान भी बारिश की काफी ज्यादा संभावना है।

गेंदबाजों-बल्लेबाजों में दिखेगी कड़ी टक्कर

दूसरी ओर साउथैंप्टन के पिच क्यूरेटर सिमोन ली का कहना है कि महामुकाबले की पिच पर तेज और उछाल दिखेगा और इस कारण गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि आईसीसी के निर्देश पर ऐसी पिच तैयार की गई है जिस पर दोनों टीमों के लिए बराबर मौका रहे और फैंस को क्रिकेट का असली मजा मिल सके।

ली ने कहा कि पेस हमेशा ही रेड बॉल क्रिकेट को रोमांचक बना देता है। उन्होंने कहा कि पिच ऐसी बनाई गई है जिस पर क्रिकेट फैंस को हर बॉल को देखने में मजा आएगा। इस पिच पर फैंस को शानदार बल्लेबाजी के साथ ही शानदार बॉलिंग भी देखने को मिलेगी। ली के मुताबिक पिच पर थोड़ी गति और उछाल देखने को मिल सकती है। पिच को ऐसा बनाया गया है ताकि दोनों टीमों की ओर से इसे एकतरफा न बताया जा सके।

Shivani

Shivani

Next Story