×

वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद बदला WTC Points Table का समीकरण, समझिए पूरा गणित...

WTC Points Table: ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 164 रनों से हराकर 1-0 से बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Dec 2022 7:10 AM GMT
WTC Points Table
X

WTC Points Table

WTC Points Table 2023: ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को 164 रनों से हराकर 1-0 से बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। WTC Points Table में पहले से एक नंबर पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के पॉइंट्स में और इजाफा हो गया। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में कंगारू टीम 72.73 की परसेंटेज के साथ पहले पायदान पर मौजूद है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अब ऑस्ट्रेलिया का नाम लगभग तय हो गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दूसरी टीम के लिए चार टीमों में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। चलिए समझते हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल का पूरा समीकरण...

साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे पायदान पर:

बता दें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया काबिज है। वहीं दूसरे स्थान पर 60.00 जीत परसेंटेज के साथ साउथ अफ्रीका की टीम बनी हुई है। वहीं इस सूची में 53.33 प्रतिशत के साथ श्रीलंका की टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है। जबकि पिछली बार की उपविजेता टीम इंडिया इस मामले में अभी चौथे स्थान पर बरक़रार है। भारत की जीत प्रतिशत (52.08) अभी श्रीलंका से मामूली कम है। जबकि इस सूची में पांचवें स्थान पर पाकिस्तान की टीम 51.85 प्रतिशत के बनी हुई है। इसका मतलब अभी इन चारों टीमों में से कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया की बराबरी पर नज़र नहीं आ रही है। ऐसे में सभी टीमें अपने आखिरी मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनान चाहेगी।

ऐसे पहुंच सकती है टीम इंडिया फिर फाइनल में:

टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल नज़र आ रहा है। लेकिन भारत के लिए एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना नामुमकिन भी नहीं लग रहा है। टीम इंडिया के इससे पहले छह टेस्ट मैच बाकी हैं, इसमें से उसे पांच में जीत दर्ज करनी होगी। भारत को बांग्लादेश दौरे पर दो टेस्ट मैच खेलने हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया करिश्माई प्रदर्शन से फाइनल में जगह बना सकती है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में ऐसे मिलते है अंक:

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में अगर अंक मिलने के समीकरण पर नज़र डाले तो टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स के हिसाब से तय होती है। जीत के लिए 12 पॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह पॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार पॉइंट्स और हार के लिए कोई पॉइंट नहीं मिलता है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story