×

टेस्ट क्रिकेट में यह साल रहा इन पांच गेंदबाज़ों के नाम, रबाडा और लियॉन ने चटकाए सर्वाधिक विकेट

Year Ender 2022: आज साल 2022 का आखिरी दिन हैं। रविवार से नए साल की शुरुआत हो जाएगी। क्रिकेट के लिहाज से नया साल बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लेकर वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 31 Dec 2022 7:48 AM GMT
Year Ender 2022
X

Year Ender 2022

Year Ender 2022: आज साल 2022 का आखिरी दिन हैं। रविवार से नए साल की शुरुआत हो जाएगी। क्रिकेट के लिहाज से नया साल बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लेकर वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में खूब दबदबा देखने को मिला। लेकिन गेंदबाज़ी में सबसे शानदार रिकॉर्ड इस वर्ष साउथ अफ्रीका के कागिसो राबाडा का रहा। चलिए हम आपको बताते हैं साल 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पांच टॉप गेंदबाज़ों के बारे में...

1. कागिसो रबाडा:

साउथ अफ्रीका का ये तेज़ गेंदबाज़ टेस्ट क्रिकेट में का सबसे खतरनाक गेंदबाज़ बनकर उभरा है। पिछले काफी समय से अफ़्रीकी टीम के सबसे प्रमुख गेंदबाज़ माने जाते हैं। साल 2022 में राबाडा ने सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पहला स्थान हासिल किया है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा इस साल अपने 9 मैचों में 22.25 की औसत से 47 विकेट हासिल किए हैं। अब नया साल राबाडा के लिए बेहद ख़ास रहने वाला है।

2. नाथन लियोन:

ऑस्ट्रेलिया के इस स्पिनर ने पिछले कई सालों से अपनी फिरकी से काफी बल्लेबाज़ों को परेशान किया है। इस साल भी लियोन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। अगर विकेट की बात करें तो 2022 में लियोन ने कुल 47 विकेट चटकाए हैं। इस साल सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में वो दूसरे स्थान पर है। लियोन 11 मैचों में 29.06 की औसत से 47 विकेट अर्जित किए। हालांकि विकेट लेने के मामले में वो रबाडा के बराबर रहे लेकिन रबाडा ने की गेंदबाज़ी औसत लियोन से काफी अच्छी रही।

3. जैक लीच:

साल 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के जैक लीच तीसरे स्थान पर रहे। इंग्लिश स्पिनर ने अपनी अंगुलियों से खूब जादू दिखाया। जैक लीच ने इस साल खेले 14 टेस्ट मैचों में कुल 46 विकेट चटकाए। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप में जैक लीच का बड़ा योगदान रहा था।

4. स्टुअर्ट ब्रॉड:

साल 2022 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड चौथे स्थान पर रहे। स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए यह साल बेमिसाल रहा है। इस साल ब्रॉड ने 9 मैचों में कुल 40 विकेट लिए। इस दौरान उनका गेंदबाज़ी औसत 25 के करीब रहा। ब्रॉड इंग्लैंड के लिए पिछले काफी सालों से बेहतरीन फॉर्म में नज़र आ रहे हैं।

5. जेम्स एंडरसन:

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने इस साल भी अपनी धाक बरक़रार रखी। एंडरसन ने इस साल 9 टेस्ट मैचों में कुल 36 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका औसत 20 से भी नीचे का रहा हैं। एंडरसन अपने क्रिकेट करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story