×

U19 World Cup 2024: टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड ने 9वीं बार फाइनल में रखा कदम, जानें इस U19 World Cup में कैसा रहा है सेमीफाइनल तक का सफर

U19 World Cup 2024:भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का इस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है, जो 6 मैचों में एक भी मैच नहीं हारी है।

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Feb 2024 7:39 AM GMT
India U19 Team
X

U19 World Cup 2024 (Source_Social Media)

U19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जूनियर ब्रिगेड का धमाका जारी है। भारतीय क्रिकेट की अंडर-19 टीम ने इस टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए फाइनल मैच में जगह बना ली है। मंगलवार को इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया। जहां टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड ने दक्षिण अफ्रीका की जूनियर टीम को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हरा दिया और एक बार फिर से फाइनल मैच में एन्ट्री कर ली है।

भारतीय अंडर-19 टीम 9वीं बार पहुंची फाइनल में

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में कमाल का प्रदर्शन रहा है, जिन्होंने 9वीं बार फाइनल मुकाबले के लिए अपने नाम को दर्ज कर लिया है। भारत की अंडर-19 टीम 5 बार की चैंपियन है और वो अब छठी बार खिताब को जीतने की राह पर खड़े हैं। राजस्थान के उदय सहारन की कप्तानी में जूनियर टीम का कमाल का प्रदर्शन रहा है। जिन्होंने सेमीफाइनल की डगर पार करते हुए खिताब से केवल एक कदम की दूरी पर खड़े हैं। जहां वो अब तक के सफर में पूरी तरह से अजेय रहे हैं।

भारत की जूनियर टीम ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है, तो चलिए देखते हैं इस टूर्नामेंट में अब तक कैसा रहा है यूथ ब्रिगेड का प्रदर्शन और कैसे पहुंची है फाइनल तक....

यूथ ब्रिगेड का पूरे टूर्नामेंट में दिखा प्रभाव, कुछ ऐसा रहा सफर

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की जूनियर टीम का पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया। इस मैच में टीम ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को 84 रन के अंतर से मात देकर विजयी आगाज किया। इसके बाद तो उदय एंड कंपनी अपना प्रभाव छोड़ती रही और दूसरे मैच में आयरलैंड को बुरी तरह से हरा दिया, यहां भारत की अंडर-19 टीम ने 201 रनों से जीत हासिल की। इसके बाद तो टीम इंडिया और भी खतरनाक हो गई।

3 टीमों को 200 से ज्यादा रनों से दी शिकस्त, 6 में से 6 जीत

इंडिया की युवा टीम का तीसरा मैच यूएसए के खिलाफ खेला गया। इस मैच को भी अपनी टीम ने बहुत ही बढ़िया अंदाज में जीता, जहां फिर से 201 रनों की जीत दर्ज की। भारत की अंडर-19 टीम का प्रभाव देख अब तो बाकी टीमें खौफ में आ गई। जिसका असर न्यूजीलैंड पर देखने को मिला। भारत ने चौथे मैच में कीवी टीम के पर भी कतर लिए और उन्हें तो 214 रनों से हरा दिया। ये जीत का सिलसिला 5वें मैच में नेपाल के सामने भी जारी रहा और नेपाली टीम को 132 रन से हराकर बड़े ही शान के साथ सेमीफाइनल में कदम रखा। सेमीफाइनल मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से हराकर भारत ने फाइनल का टिकट कटवा लिया है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story