×

जातिगत कमेंट पर क्रिकेटर युवराज सिंह को हरियाणा पुलिस ने किया था गिरफ्तार, जमानत पर रिहा

सोशल मीडिया पर अनुसूचित जातिगत कमेंट करने के मामले में हरियाणा पुलिस ने क्रिकेटर युवराज सिंह को गिरफ्तार किया था। हालांकि बाद में जमानत मिलने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 Oct 2021 6:17 AM GMT
yuvraj singh arrested by haryana police for using casteist remarks on Yuzvendra Chahal and released on interim bail
X

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह।(Social Media)

New Delhi: पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Former Indian Cricketer Yuvraj Singh) विवाद में फंस गए हैं। उन पर जातिगत कमेंट करने का आरोप है और इसलिए उनको गिरफ्तार कर लिया गया था हालांकि जल्दी ही वे जमानत पर छोड़ दिए गए, लेकिन अब मुकदमा तो उनको झेलना ही पड़ेगा।

युवराज को रिहा करने से पहले तीन घंटे से अधिक समय तक हरियाणा पुलिस (haryana Police) ने उनसे पूछताछ की थी। दरअसल ये मामला पिछले साल का है। इंस्टाग्राम पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ बातचीत के दौरान युवराज ने युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) पर जातिगत टिप्पणी की थी। इसके बाद दलितों के अधिकार के लिए लड़ने वाले वकील रजत कल्सन ने युवराज के खिलाफ हरियाणा के हिसार में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत करने वाले व्यक्ति ने रोहित पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि रोहित ने भी युवराज की बातों पर किसी तरह का प्रतिरोध नहीं किया। युवराज के खिलाफ हिसार के हांसी थाने में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने धारा 153, 153A और एसटी-एससी एक्ट सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था जिसके बाद युवराज इस मामले में हाई कोर्ट चले गए थे।

अपनी सफाए देते हुए युवराज ने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखा जिसमें युवराज ने कहा कि वह जाति, रंग या लिंग के आधार पर किसी तरह के भेदभाव में भरोसा नहीं रखते। उन्होंने लिखा था - मैंने लोगों की भलाई के लिए काफी कुछ किया है और आगे भी करता रहूंगा। मैं समझता हूं कि जब मैं अपने दोस्त से बात कर रहा था तो मुझे गलत समझा गया और मैंने जानबूझकर कुछ नहीं किया। यदि अनजाने में मैंने आपका दिल दुखाया है तो एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के कारण मैं उसके लिए आपसे माफी मांगता हूं। भारत और इसके लोगों के लिए मेरा प्यार काफी गहरा है।

शिकायतकर्ता नाराज

हांसी पुलिस युवराज को गिरफ्तार करने के बाद हिसार में पुलिस विभाग की गजटेड ऑफिसर मेस में ले आई जहां उनसे पूछताछ की गई। बाद में हाईकोर्ट के निर्देशानुसार उसे औपचारिक जमानत पर छोड़ दिया गया। शिकायतकर्ता रजत कलसन ने युवराज सिंह को हरियाणा पुलिस द्वारा पूरा वीआईपी ट्रीटमेंट देने के आरोप लगाए हैं। रजत कलसन का कहना है कि हरियाणा पुलिस ने युवराज सिंह के साथ सेल्फियां खिंचवाईं। जैसा आमतौर पर एक आरोपी के साथ होना चाहिए, उससे इतर युवराज को गजटेड ऑफिसर मेस में जूस और स्नैक्स खाने के लिए दिए गए। जानबूझकर इस बात को मीडिया से दूर रखा गया।

क्रिकेट करियर

युवराज के नाम 40 टेस्ट में तीन शतक और 11 अर्धशतक के साथ 1,900 रन दर्ज हैं। 304 वनडे में 14 शतक और 52 अर्धशतक के साथ 8,701 रन दर्ज हैं। 58 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में युवराज ने 1,177 रन बनाए हैं। युवराज भारत की वनडे और टी-20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रह चुके हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले इकलौते भारतीय हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story