×

ZIM vs IND: गेंदबाजों के बाद गिल-धवन का धमाल, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेटों से रौंदा

ZIM vs IND 1st ODI: इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की। भारतीय ओपनर शिखर धवन और शुभमन गिल ने अर्धशतक जड़कर टीम को आसान जीत दिलाई। धवन ने इस मैच में 113 गेंदों पर 81 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 9 चौके निकले।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Aug 2022 1:48 PM GMT (Updated on: 18 Aug 2022 1:51 PM GMT)
ZIM vs IND 1st ODI
X

ZIM vs IND 1st ODI: भारत ने जिम्बाब्वे को तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में 10 विकेटों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मेजबान टीम ने भारतीय टीम के लिए पहले खेलते हुए 190 रनों का टारगेट रखा था। जिसको भारत ने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। भारत की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए 30 ओवर में जीत दिला दी। इससे पहले टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए मेजबान टीम को 189 रनों पर ही ढेर कर दिया था। टीम इंडिया की तरफ से दीपक चाहर ने इस मैच में तीन विकेट लिए थे। जिसके कारण उन्हें 'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' का अवॉर्ड दिया गया। शनिवार को सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा।

बल्लेबाजी में गिल-धवन का धमाल:

इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की। भारतीय ओपनर शिखर धवन और शुभमन गिल ने अर्धशतक जड़कर टीम को आसान जीत दिलाई। धवन ने इस मैच में 113 गेंदों पर 81 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 9 चौके निकले। जबकि शुभमण गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 72 गेंदों पर 82 रनों की पारी खेली। गिल ने 10 चौके और एक छक्का जड़ा। जिम्बाब्वे की तरफ से इस मैच में आठ गेंदबाजों ने गेंदबाज़ी में हाथ आजमाया लेकिन किसी को एक भी सफलता नहीं मिली।

जिम्बाब्वे की पारी का कुछ ऐसा रहा हाल:

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने शुरुआती विकेट बहुत जल्दी गंवा दिए। जिसके चलते टीम को संभलने का मौका नहीं मिला। पहले 10 ओवर में भारतीय गेंदबाजों ने पिच पर मौजूद नमी का खूब फायदा उठाया। जिम्बाब्वे का टॉप ऑर्डर बुरी तरफ फ्लॉप साबित हुआ। 11वें ओवर की पहली गेंद पर जिम्बाब्वे ने अपना चौथा विकेट 31 रनों के स्कोर पर खो दिया। दीपक चाहर ने मोहम्मद सिराज के साथ मिलकर घातक गेंदबाजी स्पैल डाला। इन दोनों के बाद बाकी कसर प्रसिद्ध कृष्णा ने पूरी कर दी। और अंतिम विकेट्स स्पिनर अक्षर पटेल के खाते में गए। दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल ने तीन-तीन सफलता अर्जित की। जबकि एक विकेट सिराज के खाते में गया।

भारतीय गेंदबाजों के आगे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज़ काफी परेशानी में नज़र आए। एक समय मेजबान टीम ने अपने आठ विकेट 110 रनों के स्कोर पर खो दिए। लेकिन उसके बाद नौवें विकेट के लिए ब्रैडली इवांस और रिचर्ड नगारवा ने रिकॉर्ड तोड़ 70 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन रिचर्ड नगारवा के आउट होने के बाद जिम्बाब्वे की पारी 189 रनों पर सिमट गई। कप्तान रेगिस चकाब्वा ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। उनके अलावा रिचर्ड नगारवा ने 34 रन और ब्रैडली इवांस ने नाबाद 33 रनों की पारी खेली। जबकि जिम्बाब्वे के पांच बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए, जिसमें चार तो टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ शामिल थे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story