×

Himachal Pradesh: CM जयराम ठाकुर ने किया 125 यूनिट तक फ्री बिजली का ऐलान, AAP इफेक्ट तो नहीं?

प्रदेश में 125 यूनिट तक नि:शुल्क घरेलू बिजली (Household Electricity) की सुविधा दी जाएगी। ज्ञात हो, कि राज्य में पहले से 60 यूनिट तक नि:शुल्क घरेलू बिजली की सुविधा दी जा रही है।

aman
Written By aman
Published on: 15 April 2022 9:16 AM GMT (Updated on: 15 April 2022 9:18 AM GMT)
cm jairam thakur announcement 125 units electricity bill free himachal day in chamba before election
X

CM जयराम ठाकुर (फाइल फोटो) 

Himachal Pradesh News :हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (himachal pradesh assembly election 2022) से पहले राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने जनता के लिए बड़ा ऐलान किया है। चंबा में हिमाचल दिवस (Himachal Divas 2022) के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम जयराम ने ये बड़ी घोषणाएं की। हालांकि, राजनीतिक पंडित इसे प्रदेश में आम आदमी पार्टी (AAP) के आगमन से जोड़कर भी देख रहे हैं।

बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में आज, 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस मनाया जा रहा है। इसी मौके पर चंबा में सीएम जयराम ठाकुर एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। जहां उन्होंने घोषणा करते हुए कहा, कि प्रदेश में 125 यूनिट तक नि:शुल्क घरेलू बिजली (Household Electricity) की सुविधा दी जाएगी। ज्ञात हो, कि राज्य में पहले से 60 यूनिट तक नि:शुल्क घरेलू बिजली की सुविधा दी जा रही है।

प्रदेशवासियों के बचेंगे 250 करोड़ रुपए

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पानी का बिल माफ किया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा, कि 'ग्रामीण इलाकों में पानी के बिल से जलशक्ति विभाग को 30 करोड़ रुपए की आय होती है। उन्होंने कहा, कि राज्य के उपभोक्ताओं को 125 यूनिट मुफ्त बिजली देने से प्रदेश के लोगों को करीब 250 करोड़ रुपए का लाभ होगा।'

कहीं आप इफेक्ट तो नहीं?

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य की राजनीति में आम आदमी पार्टी (AAP) की एंट्री हो चुकी है। पंजाब में विधानसभा चुनाव प्रचंड बहुमत से जीतकर सरकार बनाने वाली AAP उत्साहित होकर हिमाचल में अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) को ये डर था, कि AAP दिल्ली की तर्ज पर हिमाचल में भी 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान कर सकती है। मगर, उससे पहले ही सीएम जयराम ठाकुर ने बिजली और पानी को लेकर शुक्रवार को बड़ी घोषणा कर दी।

अभी क्या है स्थिति?

इस वक़्त हिमाचल प्रदेश में में 4 लाख घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक बिजली खपत 60 यूनिट है। फिलहाल, इन सभी उपभोक्ताओं से मीटर रेंट के 40 रुपए और फिक्स चार्ज के 15 रुपए भी नहीं लिए जा रहे। साथ ही, 60 यूनिट तक बिजली खपत पर कोई बिल भी नहीं आ रहा। अभी तक 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले करीब 7 लाख ग्राहकों को 1.55 रुपए प्रति यूनिट की जगह एक रुपए प्रति यूनिट की दर से बिल आ रहा था। लेकिन, अब उसमें भी बदलाव हो जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story