×

हनुमान जन्मोत्सव के लिए इस राज्य में जारी हुई एडवाइजरी, इन 16 शर्तों के साथ निकाल सकेंगे जुलूस

Advisory for Hanuman Janmotsav : अब भोपाल में अगर किसी संगठन की तरफ से हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर जुलूस निकाला जाता है तो उसे इन 16 शर्तों को मानना आवश्यक होगा।

aman
Written By aman
Published on: 15 April 2022 6:44 AM GMT
madhya pradesh bhopal police issue advisory for hanuman janmotsav
X

हनुमान जयंती (प्रतीकात्मक चित्र) 

Advisory for Hanuman Janmotsav : मध्य प्रदेश के खरगोन में रामनवमी के मौके पर हुई हिंसा के बाद से राज्य पुलिस अलर्ट पर है। 16 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) है। इस मौके पर किसी तरह की कोई हिंसा या बवाल न हो उससे बचने के लिए भोपाल पुलिस (Bhopal Police) ने एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। पुलिस ने 16 शर्तों के साथ जुलूस निकालने की अनुमति दी है।

मध्य प्रदेश में रामनवमी की तरह हनुमान जन्मोत्सव पर भी कोई बवाल न हो इसके लिए वहां का पुलिस और प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। इसी कड़ी में अब भोपाल में अगर किसी संगठन की तरफ से हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर जुलूस निकाला जाता है तो उसे इन 16 शर्तों को मानना आवश्यक होगा।

शर्तें मानें, तभी इजाजत

एडवाइजरी में कहा गया है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन जुलूस में बजने वाले गानों की लिस्ट पुलिस को पहले ही देनी होगी। इसके अलावा जुलूस में किसी तरह के आपत्तिजनक नारों पर रोक रहेगी। जुलूस में शामिल किसी भी श्रद्धालु को अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने की अनुमति नहीं होगी। जुलूस के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था आदि होने पर आयोजक को उसका जिम्मेदार माना जाएगा। साथ ही, किसी अन्य धर्म या संप्रदाय के लोगों को ठेस पहुंचाने वाले भड़काऊ तथा आपत्तिजनक नारे, बैनर, पोस्टर नहीं लगाए जाएंगे।

खरगोन हिंसा के बाद पुलिस सजग

रामनवमी के दिन प्रदेश के खरगोन जिले में हिंसा (Khargone Violence) भड़क गई थी। जिसके बाद अब आगामी त्योहारों को लेकर मध्य प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है। राज्य के आला अधिकारियों ने बुधवार देर रात खरगोन जिले में सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अलावा रतलाम जिले में भी फ्लैग मार्च निकाला गया।

'दंगा फैलाने वाले को छोड़ेंगे नहीं'

खरगोन में दो संप्रदाय के बीच हुई हिंसा के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा, 'जो भी गड़बड़ी करेगा, उसे छोड़ा नहीं जाएगा। कुछ लोग मध्य प्रदेश में दंगा भड़काने का षड्यंत्र रच रहे हैं। प्रदेश के भाइयों-बहनों मैं आपसे शांति और सद्भाव बनाने की अपील करता हूं। बावजूद किसी ने दंगा भड़काया तो मामा उसे छोड़ेगा नहीं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story