×

केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं को अब नहीं होगी दिक्कत, ITBP जवान व्यवस्था बनाए रखने में करेंगे मदद

बाबा केदार के दर्शन के लिए इस साल यात्रियों भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसे नियंत्रित करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने सोनप्रयाग तथा गौरीकुंड में दो-दो घंटे तक हजारों यात्रियों को रोके रखा।

aman
Written By aman
Published on: 12 May 2022 7:26 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 7:55 AM GMT)
itbp personnel deployed after huge crowd in kedarnath dham
X

kedarnath dham mandir

Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ धाम बढ़ती भीड़ के मद्देनजर इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) की तैनाती की गई है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने में ITBP के जवान मदद करेंगे। बाबा केदार के दर्शन के लिए इस साल यात्रियों भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसे नियंत्रित करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने सोनप्रयाग (sonprayag) तथा गौरीकुंड (Gaurikund) में दो-दो घंटे तक हजारों यात्रियों को रोके रखा।

इन यात्रियों को तब तक रोका गया जब तक पैदल मार्ग पर भीड़ कम न हो गई। उसके बाद ही यात्रियों को केदारनाथ के लिए भेजा गया। दूसरी ओर, बुधवार को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक करीब 26,470 यात्री सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना हुए। बीते 6 दिनों में यह दूसरा मौका रहा, जब इतनी भारी संख्या में यात्री भेजे गए।

केदारनाथ में ITBP जवानों की तैनाती

जानकारी के अनुसार, श्रद्धालुओं की सुरक्षा और यात्रा व्यवस्था के मद्देनजर आईटीबीपी की एक प्लाटून (ITBP Platoon ) को तैनात किया गया है। ये जवान मंदिर परिसर और मंदिर मार्ग पर दर्शन के लिए खड़े श्रद्धालुओं की मदद करेंगे। इस संबंध में, एसपी आयुष अग्रवाल (Ayush Agarwal) ने बताया, कि 'एक प्लाटून में आईटीबीपी के 30 जवान हैं। वहीं, सोनप्रयाग और गुप्तकाशी में भी एक-एक प्लाटून को रखा गया है। इसके अलावा पुलिस (Police), एसडीआरएफ (SDRF), डीडीआरएफ (DDRF), यात्रा मैनेजमेंट फोर्स के जवान पहले से तैनात हैं।

भारी भीड़ से बढ़ा दबाव, रोके गए श्रद्धालु

गौरतलब है कि, बुधवार को केदारनाथ धाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। भीड़ का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग और गौरीकुंड में दबाव कम करने के लिए बुधवार की दोपहर दो घंटे के लिए यात्रियों को रोका गया।

इस वर्ष रिकॉर्ड भीड़

इस वर्ष केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। आंकड़ों की मानें तो अभी महज चार दिनों में ही 75 हजार के करीब तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। इस बार केदारनाथ धाम में पहले दिन 23,512 श्रद्धालु, दूसरे दिन 18,212 श्रद्धालु और तीसरे दिन 17,749 और चौथे दिन रिकॉर्ड 26 से भी अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम किए। बता दें कि, कोरोना महामारी की वजह से बीते दो वर्षों से चार धाम यात्रा स्थगित कर दी गई थी। जिसे इस बार अनुमति के बाद शुरू किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story