×

J&K police recruitment scam: जम्मू-कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाले में पुलिस, सीआरपीएफ के चार जवान गिरफ्तार

J&K police recruitment scam: गिरफ्तार पुलिस अधिकारी की पहचान जम्मू-कश्मीर पुलिस में एएसआई अशोक कुमार और सीआरपीएफ कांस्टेबल सुरिंदर कुमार के रूप में हुई।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Nov 2022 8:41 AM GMT
J&K police recruitment scam police and 4 crpf cop arrested
X

J&K police recruitment scam police and 4 crpf cop arrested (Social Media)

J&K police recruitment scam: जम्मू-कश्मीर में पुलिस भर्ती घोटाले के सिलसिले में सीबीआई ने एक पुलिस अधिकारी और सीआरपीएफ के एक जवान को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार पुलिस अधिकारी की पहचान जम्मू-कश्मीर पुलिस में एएसआई अशोक कुमार और सीआरपीएफ कांस्टेबल सुरिंदर कुमार के रूप में हुई। मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया।

अब तक, बीएसएफ के एक कमांडिंग ऑफिसर सहित एक दर्जन से अधिक लोगों को सीबीआई द्वारा जम्मू-कश्मीर पुलिस उप-निरीक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में पेपर लीक और हेरफेर में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधिकारी के तीन रिश्तेदारों का हुआ था चयन

गिरफ्तार पुलिस अधिकारी के तीन रिश्तेदारों बेटे, बेटी और दामाद ने पुलिस निरीक्षकों की चयन सूची में जगह बनाई थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए 1,200 उम्मीदवारों का चयन किया गया था।

जम्मू-कश्मीर में पीड़ित उम्मीदवारों के भारी विरोध के बाद जुलाई में चयन सूची को रद्द कर दिया गया था। जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने के बाद यह पहला बड़ा भर्ती अभियान था।

प्रश्न पत्र के लिए 20-30 लाख का हुआ भुगतान

हाल ही में छापेमारी के बाद सीबीआई के एक बयान में कहा गया है, "जांच से पता चला है कि उम्मीदवारों और उनके परिवारों द्वारा परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र तक पहुंचने के लिए आरोपी को ₹ 20-30 लाख (लगभग) का कथित भुगतान किया गया था।" जांच के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड के अधिकारी, शिक्षक और कुछ दलाल भर्ती घोटाले में शामिल पाए गए।

अब तक सीबीआई ने इतने लोगों के खिलाफ दर्ज किया मामला

सीबीआई को मामला सौंपे जाने के कुछ दिनों बाद एजेंसी ने 3 अगस्त को बीएसएफ के कमांडेंट सह चिकित्सा अधिकारी डॉ करनैल सिंह, एक पूर्व सदस्य और जेकेएसएसबी के एक अधिकारी, सीआरपीएफ के एक अधिकारी सहित 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

पिछले दो वर्षों में, सरकारी विभागों में भर्ती को जम्मू-कश्मीर में भारी झटका लगा है क्योंकि एक के बाद एक भर्ती प्रक्रिया कथित हेरफेर और भ्रष्टाचार के लिए जांच के दायरे में आ गई।

उपराज्यपाल के देखरेख में चल रहा है जॉच

पैसे के लिए प्रश्न पत्र लीक करने सहित अनेक अनियमितताओं के आरोपों के बाद अब तक जम्मू-कश्मीर एसएसआरबी द्वारा तीन भर्ती परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया। भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद चयन सूची रद्द करने वाले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और पारदर्शी परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी।

इन भर्तियों की चल रही है जॉच

लेकिन आलोचकों का आरोप है कि यह सब उनकी निगरानी में हो रहा है और इसका खामियाजा बेरोजगार युवाओं को भुगतना पड़ रहा है। साथ ही पुलिस भर्ती घोटाला, वित्तीय लेखा सहायकों की भर्ती में हेराफेरी और जेई सिविल परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है और मामला सीबीआई को सौंप दिया गया।

उम्मीदवारों के भारी विरोध के बाद, आरके गोयल, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह जम्मू-कश्मीर की अध्यक्षता में एक जांच पैनल ने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और पुलिस उप-निरीक्षकों की योग्यता सूची में हेरफेर पाया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story