×

Monkey: मांस खाता है, शराब पीता और महिलाओं को करता है गंदे इशारे, बंदर को मिली उम्र कैद की सजा

KANPUR : उम्र कैद की सज़ा काट रहा है बंदर. मांस खाता था और शराब भी पीता था कालिया. क्यों मिली बंदर कालिया को उम्र क़ैद की सज़ा. जानिए इस रिपोर्ट में.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 27 Nov 2022 4:29 AM GMT
Monkey
X

Monkey (Social Media)

KANPUR Monkey: इंसानों को उम्र क़ैद की सजा तो आपने सुनी होगी लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कानपुर में एक बंदर को भी उम्र कैद की सजा मिली है. कानपुर के चिड़ियाघर में पिंजरे में बंद जिस बंदर को कैद की सजा मिली है, इसका नाम है कालिया। कालिया को 5 साल से कानपुर के चिड़िया घर में बंद रखा गया है. दरअसल ये बंदर बहुत आक्रामक है. कालिया बहुत जल्द लोगों पर हमला कर देता है। ये अबतक करीब 250 लोगों को घायल कर चुका है. मिर्जापुर में इस बंदर का बड़ा खौफ था.

क्यों मिली कालिया को उम्र क़ैद की सज़ा ?

कालिया को मिर्जापुर से यहां लाया गया है. 5 साल पहले इस बंदर ने मिर्जापुर में जबरदस्त आतंक मचा रखा था. इसके नाम से लोग खौफ खाते थे. ख़ास तौर पर महिलाएं और बच्चे कालिया के नाम से दहशत खाते थे. तमाम कोशिशों के बावजूद इसे पकड़ा नहीं जा सका था. इसके बाद कानपुर चिड़ियाघर की टीम ने एक मिशन चलाकर इस बंदर को पकड़ा. तब से ये कानपुर चिड़ियाघर में पिंजरे के अंदर ही रहता है. कालिया के बेहद आक्रामक स्वभाव की वजह से उसे खुला नहीं छोड़ा जा सकता है. पांच साल तक पिंजरे में बंद रहने के बाद भी इसके बर्ताव में कोई खास बदलाव नहीं आया है.

मांस खाता था और शराब भी पीता था कालिया

बताया जाता है कालिया नाम के इस बंदर को मिर्जापुर में एक तांत्रिक ने पाला रखा था. तांत्रिक बंदर को खाने में मांस और पीने के लिए शराब देता था. शायद इसी वजह से बंदर का स्वभाव बहुत आक्रामक हो गया. तांत्रिक की मौत के बाद ये बंदर लोगों पर हमले करने लगा था. इस बंदर ने तक़रीबन 250 महिलाओं और बच्चों को अपना निशाना बनाया था. इतना ही नहीं महिलाओं को गंदे इशारे भी करता था. बंदर ने उन्हें गंभीर रूप से ज़ख़्मी किया था. तमाम कोशिशों के बाद भी बंदर को पकड़ा नहीं जा सका. जिसके बाद कानपुर प्राणी उद्यान की टीम ने सख़्त मशक्कत के बाद उसको मिर्जापुर से पकड़ा था. कानपुर चिड़ियाघर में कई उत्पाती बंदर बंद हैं, जिनको अब रिहा करने की तैयारी भी है. लेकिन कालिया को रिहा बिल्कुल नहीं किया जाएगा. क्योंकि इसके बर्ताव में कोई ख़ास बदलाव नहीं आया है. लिहाजा इसे अभी छोड़ा नहीं जाएगा. कालिया अभी भी पहले की तरह ही आक्रामक है. 5 साल हो गए कालिया को कैद में रहते हुए, लेकिन अभी भी वह अटैक करने को दौड़ता है. जिस वजह से उसको गेट के बाहर नहीं निकाला जा सकता.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story