×

Madhya Pradesh में खुलेगी NIA की ब्रांच, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा आतंकी गतिविधियों पर सख्त

NIA Branch in MP: मध्य प्रदेश में हाल ही में जमात ए मुजाहिदीन बांग्लादेश और राजस्थान में धरे गए आतंकियों के कनेक्शन रतलाम जिले से भी जुड़ते नजर आए। जिसके बाद, अब यहां NIA की शाखा खोली जा रही है।

aman
Written By amanPublished By Rakesh Mishra
Published on: 11 May 2022 8:25 AM GMT (Updated on: 11 May 2022 8:33 AM GMT)
mp home minister narottam mishra says nia branch in madhya pradesh investigate terrorist organization
X

mp home minister narottam mishra 

NIA Branch In Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आतंकी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए (NIA) की ब्रांच खोली जा रही है। यह जानकारी मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (MP Home Minister Narottam Mishra) ने मीडिया को दी।

गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश (MP) में हाल ही में जमात ए मुजाहिदीन बांग्लादेश (Jamaat e Mujahideen Bangladesh) और राजस्थान (Rajasthan) में धरे गए आतंकियों के कनेक्शन प्रदेश के रतलाम जिले (Ratlam District) से भी जुड़ते नजर आए। जिसके बाद, अब यहां नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की शाखा खोली जा रही है।

आतंकी गतिविधियों पर नकेल की तैयारी

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जल्द ही मध्य प्रदेश में नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) की ब्रांच खुलने जा रही है। प्रदेश सरकार चाहती है कि एनआईए की ब्रांच खुलने से आतंकी गतिविधियों पर नकेल कसी जा सकती है। NIA के जरिये राज्य में आतंकी गतिविधियों में संलिप्त संगठनों तथा उनकी संदिग्ध गतिविधियों पर सीधी नजर रख पाना संभव होगा।

अभी क्या है व्यवस्था?

इस वक्त एनआईए (NIA) के अधिकारी दिल्ली सहित देश के अन्य जगहों से देश हृदय स्थली कही जाने मध्य प्रदेश में इन गतिविधियों पर नजर रखते हैं। अभी तक, आरोपियों के पकड़े जाने के बाद ही एनआईए यहां सक्रिय होती रही है। एनआईए की शाखा खुलने के बाद मध्य प्रदेश पुलिस से भी सीधा समन्वय बन सकेगा। साथ ही, सूचनाओं के आदान-प्रदान में भी आसानी होगी।

गृह मंत्री ने NIA ब्रांच खोले जाने की जानकारी दी

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को इस संबंध में जानकारी मीडिया साझा की। उन्होंने बताया कि, जल्द ही एनआईए (NIA) मध्य प्रदेश में अपनी ब्रांच खोलने जा रहा है। साथ ही यह पूछे जाने पर कि यह ब्रांच प्रदेश के किस हिस्से में खुलेगा, उन्होंने कहा 'यह अभी तय नहीं है'।

मालवा क्षेत्र बेहद संवेदनशील

सुरक्षा एजेंसियां मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र को आतंकी गतिविधियों और उससे जुड़े लोगों के नजरिये से काफी संवेदनशील मानते रहे हैं। इस इलाके को सिमी (Students Islamic Movement of India) की गतिविधियों का गढ़ भी माना जाता है। बता दें कि, इस तरह के संगठनों की हरकरतें उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, देवास और भोपाल में ऐसे तत्वों की गतिविधियां अधिक देखने को मिली हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story