×

Punjab News: भगवंत मान सरकार का बड़ा ऐलान, भगत सिंह के 'शहीदी दिवस' पर राज्य में हर साल रहेगी छुट्टी

Punjab News : पंजाब के नए सीएम भगवंत मान पहले दिन से ही भगत सिंह को सम्मान देते आ रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ भी भगत सिंह के गांव में लिया था।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By aman
Published on: 22 March 2022 7:33 AM GMT (Updated on: 22 March 2022 7:34 AM GMT)
punjab cm bhagwant mann announces will be a holiday on Death Anniversary of bhagat singh
X

 भगत सिंह 

Punjab News : पंजाब में नव-निर्वाचित आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की पुण्यतिथि (Bhagat Singh Death Anniversary) के अवसर पर राज्य में हर साल अवकाश का ऐलान किया है। गौरतलब है कि 23 मार्च को पूरे भारत में भगत सिंह की पुण्यतिथि को 'शहीद दिवस' के रूप मनाया जाता है। पंजाब में अब इस अवसर पर पूरे राज्य में अवकाश रहेगा।

आपको बता दें, कि 23 मार्च 1931 के दिन सरदार भगत सिंह को उनके साथी सुखदेव और राजगुरु के साथ मात्र 23 वर्ष की आयु में लाहौर सेंट्रल जेल में फांसी दे दी गई थी। भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में सरदार भगत सिंह का अहम योगदान था।

..ताकि बलिदान याद रहे

पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने सरदार भगत सिंह को उचित सम्मान देने के लिए शहीद दिवस के दिन अवकाश का ऐलान किया है। भगवंत मान का मानना है कि पंजाब समेत देश के सभी लोगों को भगत सिंह के बलिदान को याद करना चाहिए तथा साथ ही उनके दिखाए गए कदम पर चलना चाहिए।

मुख्यमंत्री कार्यालय में भगत सिंह की तस्वीर

भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री समेत अन्य अहम कार्यालयों में पीलू पगड़ी में सरदार भगत सिंह की तस्वीर लगाई है। इसी के साथ भगवंत मान ने सीएम कार्यालय में बाबा साहेब बीम राव अम्बेडकर की फोटो लगाने के साथ ही पंजाब विधानसभा में भी बाबा साहेब की फोटो लगाने का ऐलान किया है।

शपथ ग्रहण के लिए चुना भगत सिंह का गांव

पंजाब के नव निर्वाचित सीएम भगवंत मान ने बीते 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण के लिए भगत सिंह के गांव खटकड़कलां की भूमि चुनी थी। भगवंत मान ने इस अवसर पर इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाते हुए सरदार भगत सिंह के आदर्शों पर चलने की बात कही थी। इसी के साथ, भगवंत मान ने शपथ ग्रहण में आने वाले सभी लोगों से भी पीले रंग की पगड़ी पहनकर आने को कहा था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story