×

UP में बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू, निरीक्षण करने पहुंचे CM योगी

Covid vaccinations for children : सीएम योगी ने अभियान का निरीक्षण किया, कहा उत्तर प्रदेश ने कोरोना से लड़ाई मजबूती के साथ लड़ी। प्रदेश में अब कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है।

aman
Written By aman
Published on: 16 March 2022 4:34 AM GMT (Updated on: 16 March 2022 4:51 AM GMT)
UP Covid vaccinations for children begins CM Yogi Adityanath visits vaccination booth for inspection
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

UP Covid vaccinations for children : उत्तर प्रदेश में भी कोरोना महामारी से बच्चों को बचाने की कवायद तेज हो गई है। इसी के तहत आज, 16 मार्च को 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज लगने शुरू हो गए हैं। इस अभियान का निरीक्षण करने यूपी के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार सुबह सिविल अस्पताल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण बूथ का निरीक्षण किया।

बता दें, कि इस टीकाकरण अभियान के तहत 12 से 14 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। बच्चों को कोविड-19 के खतरों से बचाने के लिए आज से इस अभियान की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभियान का जायजा लेने के बाद मीडिया से बोले, 'उत्तर प्रदेश ने कोरोना से लड़ाई मजबूती के साथ लड़ी। प्रदेश में अब कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्होंने कहा, '4T' का फार्मूला बेहद कामयाब रहा। सीएम योगी ने कहा, आज उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोरोना टेस्ट करने वाला राज्य है। साथ ही, सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन वाला राज्य भी यूपी ही है।

'प्रदेश में वैक्सीन की पहली डोज 100 फीसदी लग चुकी है'

योगी आदित्यनाथ आज सुबह जब सिविल अस्पताल अभियान का निरीक्षण करने पहुंचे तो सबसे पहले वो वहां मौजूद बच्चों से मिले। सीएम ने कई बच्चों के कंधों पर हाथ रखकर उनसे बात भी की। फिर स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत कर अभियान का जायजा लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री मीडिया से मुखातिब हुए। सीएम योगी ने कहा, 'यूपी में अब तक 29 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा, प्रदेश की इस उपलब्धि को दुनिया ने भी सराहा। WHO ने देश के कोविड प्रबंधन को सराहा। सीएम ने बताया, कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 100 फीसदी लग चुकी है।'

ये भी कहा सीएम ने

सीएम योगी बोले, 'प्रदेश में 82 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है। 97 फीसदी लोगों को प्रीकॉशन डोजेज लगाई जा चुकी है। 15 से 17 साल के किशोरों के लिए शुरू हुई प्रक्रिया में भी उत्तर प्रदेश ने बहुत अच्छी सफलता प्राप्त की है। इस आयु वर्ग के 92 प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया जा चुका है।'

गौरतलब है, कि देश में 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के करीब 7.74 करोड़ बच्चे हैं। वैक्सीनेशन के लिए इन्हें CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। सभी, 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना की यह वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।










































aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story