×

UPSSC PET 2021: यूपी एसएसएससी के प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के एग्जाम की डेट में हुआ बदलाव

आने वाली 20 अगस्त को मुहर्रम की वजह से यूपी एसएसएससी के प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के एग्जाम की डेट में कमीशन ने किया बदलाव

Network
Newstrack NetworkPublished By Yogi Yogesh Mishra
Published on: 12 Aug 2021 7:47 AM GMT (Updated on: 12 Aug 2021 9:44 AM GMT)
upsssc pet 2021 exam date has be extend by commission
X

यूपी एसएसएससी के प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट के एग्जाम की डेट में कमीशन ने किया बदलाव (photo social media)

UPSSC PET 2021: यूपीएसएसएससी (UPSSSC) की प्रारंभिक एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) के एग्जाम की डेट में परिवर्तन किया गया है पहले यह परीक्षा 20 अगस्त को होनी थी लेकिन मोहर्रम की वजह से परीक्षा की तारीख को बदलकर 20 अगस्त की जगह 24 अगस्त कर दिया गया है. बताते चलें परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी पहली शिफ्ट सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक निर्धारित किया गया है यह परीक्षा प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में समूह "ग" के पदों पर भर्ती करने के लिए कराई जा रही है।



एग्जाम पैटर्न

यूपीएसएसएससी (UPSSSC) की प्रारंभिक एलिजिबिलिटी (PET) की परीक्षा में अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी हर गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कटेगा। बताते चले परीक्षा में इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक गणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी और तर्क एवं तर्कशक्ति इन सभी विषयों से पांच 5 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. समसामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण और तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण इन टॉपिक से 10-10 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. यह पहली बार है जब सरकार के विभिन्न विभागों में समूह "ग" के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है इस पात्रता परीक्षा के सफल अभ्यर्थियों को ही आगे विभागीय स्तर पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिल सकेगा।



लाखों अभ्यर्थी आजमाएंगे अपनी किस्मत

इस पात्रता परीक्षा के लिए लगभग 21 लाख अभ्यर्थियों ने आयोग में आवेदन किया है वहीं अगर समूह ग के खाली पदों की बात की जाए तो करीब 50 हज़ार पद खाली है यह समूह "ग" के पद प्रदेश सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों जैसे शिक्षा विभाग, पशुपालन विभाग आदि में रिक्त है। बताते चलें इस पात्रता परीक्षा के आयोजन के बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


Yogi Yogesh Mishra

Yogi Yogesh Mishra

Next Story